बजट 2024: सस्ती और महंगी चीजों की लिस्ट: किन चीजों पर मिल सकती है राहत?

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 12:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए अपना सातवां केंद्रीय बजट पेश किया। बजट 2024 के बाद जो चीजें सस्ती होंगी, उनमें मोबाइल फोन, चार्जर शामिल हैं, जिन पर 15% कस्टम ड्यूटी में कटौती की गई है। 'मोदी 3.0' के पहले बजट से भारत के आर्थिक परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जो बुनियादी ढांचे के विकास से लेकर सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों तक विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। अपेक्षित प्रमुख बदलावों में मोबाइल फोन की कीमतों में कमी, सस्ती संपीड़ित गैस और आवास को और अधिक किफायती बनाने के उपाय शामिल हैं।

पिछले बजट में वित्त मंत्री ने भारत में मोबाइल फोन निर्माण को बढ़ावा देने के लिए कैमरा लेंस समेत कई घटकों पर आयात कर कम किया था। इसके अतिरिक्त, फोन और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए महत्वपूर्ण लिथियम-आयन बैटरी पर कर की दर में कटौती की गई ताकि उत्पादन लागत कम हो सके। आर्थिक सर्वेक्षण 2024 के अनुसार, इस वर्ष भारत की जीडीपी 6.5% से 7% के बीच बढ़ने की उम्मीद है। खुदरा मुद्रास्फीति भी 2023-24 में घटकर 5.4% रह गई है, जो पिछले वर्ष 6.7% थी। 22 जुलाई, 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत सर्वेक्षण में अर्थव्यवस्था के लिए सेवा और विकास के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

पिछले वर्षों की प्रवृत्ति को जारी रखते हुए, बजट 2024 को कागज रहित रूप में पेश किया जाएगा। देश में आम चुनावों की तैयारी के दौरान 1 फरवरी, 2024 को अंतरिम केंद्रीय बजट पेश किया गया था। मध्यम वर्ग के लिए, कर राहत की उम्मीद है। लोगों को उम्मीद है कि नई आयकर व्यवस्था में मानक कटौती सीमा में वृद्धि, उच्चतर मूल कर छूट सीमा और सरलीकृत पूंजीगत लाभ कर नियम होंगे। यह भी उम्मीद है कि सरकार आयकर स्लैब को तर्कसंगत बनाएगी, धारा 80सी कटौती सीमा बढ़ाएगी और घर खरीदारों और निवेशकों को अधिक कर लाभ प्रदान करेगी।

कुल मिलाकर, आगामी बजट में समाज के विभिन्न वर्गों की अपेक्षाओं को पूरा करते हुए कुछ रोजमर्रा की वस्तुओं को सस्ता करने का वादा किया गया है। वित्त मंत्री जब बजट पेश करने की तैयारी कर रहे हैं, तो सभी की निगाहें संभावित बदलावों और भारत के आर्थिक भविष्य को आकार देने वाले बदलावों पर होंगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News