Budget 2024: महिलाओं के नाम से प्रॉपर्टी खरीदने पर मिलेगी बड़ी राहत, वित्त मंत्री ने किए बड़े ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 01:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रॉपर्टी खरीदना हर इंसान के जीवन भर का सपना होता है। केंद्र की मोदी सरकार आम लोगों के इस सपने को साकार करने के लिए बड़ी घोषणा की है। अब महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने की घोषणा की गई है। इससे गरीबों को आवास खरीदने के दौरान रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प ड्यूटी पर बड़ी राहत मिल सकेगी। इसके अलावा सरकार ने आवास के लिए कई तरह की अन्य घोषणाएं भी की हैं। 

PunjabKesari

PM आवास के तहत 3 करोड़ नए घर

बजट 2024 पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर गांव और शहरों में बनाए जाएंगे। इसके अलावा वित्त मंत्री ने अगले पांच वर्षों में शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता का प्रस्ताव रखा है। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को उल्लेखनीय प्रतिक्रिया मिली और 1.8 करोड़ लोगों ने इसके तहत पंजीकरण कराया है। 

PunjabKesari

रेंट का बोझ कम करने का ऐलान

शहरों में काम करने वाले कमागारों को रेंट का बोझ कम करने के लिए वित्त मंत्री ने बड़े ऐलान किए है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि सरकार शहरों में रेंटल हाउसिंग डेवलप करेगी। ये हाउसिंग स्कीम बड़ी कंपनियों और कारखानों के आसपास बनाए जाएंगे। इससे फैक्ट्रियों में काम करने वाले कामगारों को सस्ते रेंट पर माकान मिल पाएगा। ये हाउसिंग पीपीपी मोड में बनाया जाएगा। 

PunjabKesari


 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News