BSF ने जताई चिंता! पाकिस्तान से सटी सीमा में बढ़ी मुस्लिम आबादी

Saturday, Dec 01, 2018 - 10:55 AM (IST)

नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पाकिस्तान से लगते राजस्थान के जैसलमेर जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में मुस्लिम आबादी के असाधारण रूप से बढने से चिंता जाहिर की है। बल के महानिदेशक रजनीकांत मिश्रा ने यहां वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय गृह मंत्रालय को इस बात की जानकारी दी है। उनसे पूछा गया था कि क्या बीएसएफ ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय को जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्रों में मुस्लिम आबादी बढने के बारे में कोई रिपोर्ट दी है।

 

मिश्रा ने कहा कि इस तरह की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी गई है। हालांकि बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि बल ने इस रिपोर्ट को लेकर कोई चिंता व्यक्त नहीं की है और न ही यह किसी विशेष धर्म के समुदाय के बारे में खास तौर पर बनाई गई है। बल उसके क्षेत्राधिकार में आने वाले इलाकों पर हर ²ष्टि से नियमित रूप से नजर रखता है और यदि उसमें किसी भी तरह का बदलाव होता है तो इसकी जानकारी गृह मंत्रालय को दी जाती है।



इसमें विशेष रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों की भोगौलिक स्थिति, आर्थिक तथा आबादी के आंकडों संबंधी बदलावों पर जानकारी एकत्र की जाती है और उसे गृह मंत्रालय को भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि बल गांजा और अन्य मादक द्रव्यों पदार्थोँ की खेती के बारे में भी केन्द्र को नियमित रूप से जानकारी देता है। इस तरह की रिपोर्ट अन्य सहयोगी एजेन्सियों के साथ भी साझा की जाती है। 




उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी मीडिया रिपोर्ट में बीएसएफ के हवाले से कहा गया है कि जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्रों में वर्ष 2000 के बाद से मुस्लिम आबादी असाधारण रूप से बढी है। इसमें पिछले कुछ वर्षों में ज्यादा बढोतरी हुई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्ष 2000 से पहले जैसलमेर के दक्षिणी हिस्से में मस्जिदों की संख्या न के बराबर थी लेकिन अब इनकी संख्या बढी है। साथ ही कट्टरपंथी गतिविधियों में भी अपेक्षाकृत इजाफा हुआ है।  

Anil dev

Advertising