BSF जवान के साथ PAK की बर्बरता; दिया बिजली का करंट, आंख में गोली मारी

Thursday, Sep 20, 2018 - 12:01 PM (IST)

जम्मू/साम्बा: रामगढ़ सेक्टर में गत दिवस बीएसएफ जवान की बर्बर हत्या से दोनों देशों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। गत दिवस रामगढ़ क्षेत्र की एसपी-1 सीमा चौकी के पास गोलीबारी में घायल हुए जवान का गला रेत दिया गया था और उसके अंगों को भी क्षत-विक्षत कर दिया गया था। इस घटना के बाद  इंटरनेशनल बॉर्डर और नियंत्रण रेखा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 

आंख में मारी गोली
गत दिवस सुबह करीब 11 बजे घायल होने के बाद बीएसएफ के जवान नरेंद्र कुमार को पाक रेंजर्स व बैट के सदस्य अपने इलाके में ले गए, जबकि देर शाम शव को क्षत-विक्षत हालत में बरामद किया गया। घंटों तक दी गई यातनाओं के निशान जवान के शरीर पर साफ दिखाई दे रहे थे। शहीद जवान के बदन में तीन गोलियों के निशान पाए गए हैं। देर रात मिले जवान के शव को देखने पर साफ था कि गला रेतने से पहले उसकी आंख में गोली मारी गई है। बिजली का करंट देने अथवा खौलता पानी डाले जाने जैसी हरकत के कारण जवान के पेट व सीने की चमड़ी तक जल गई थी। कलाई व बांह के ऊपरी हिस्सों पर रस्सी से बांधने के भी निशान पाए गए हैं। 

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जवान के परिवार को एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। नरेंद्र कुमार का परिवार दिल्ली  के द्वारका में रह रहा था। बीएसएफ जवान नरेंद्र कुमार मंगलवार को उस समय लापता हो गए थे, जब सीमा पर फेंसिंग के आगे के क्षेत्र में सरकंडे आदि की सफाई के दौरान पाक की ओर से गोलीबारी की गई। देर शाम तक उनकी तलाश की गई व पाक से भी संपर्क साधा गया। दूसरी ओर से कोई सहयोग व सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली। बाद में दबाव बढ़ा तो देर रात सर्च अभियान के दौरान जवान का क्षत-विक्षत शव सीमा पर पड़ा पाया गया। जवान की बुलेटप्रूफ जैकेट और राइफल भी गायब थी। गत देर रात रामगढ़ की कंदराल चौकी में रखे शव का पोस्टमॉर्टम किया गया, जिसके बाद आज शहीद जवान का शव हरियाणा के सोनीपत जिले में उनके पैतृक गांव के लिए रवाना कर दिया गया।   

Monika Jamwal

Advertising