ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने जयशंकर के सामने उठाया BBC दफ्तरों में छापों का मुद्दा, मिला करारा जवाब

Wednesday, Mar 01, 2023 - 04:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को एक बैठक में BBC के कर सर्वेक्षण संबंधी मुद्दे को उठाने पर अपने ब्रिटिश समकक्ष जेम्स क्लेवरली से कहा कि भारत में सक्रिय सभी संस्थाओं को प्रासंगिक कानूनों का पूरी तरह पालन करना चाहिए। क्लेवरली 1 और 2 मार्च को G-20 विदेश मंत्रियों की एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने के लिए भारत में है। जयशंकर और क्लेवरली ने कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें कई क्षेत्रों में दो-तरफा जुड़ाव का विस्तार करने के तरीके भी शामिल हैं।

 

भारत सरकार के एक सूत्र ने बताया, ‘‘ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने जयशंकर के समक्ष BBC कर का मुद्दा उठाया। उन्हें दृढ़ता से कहा गया कि भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं को प्रासंगिक कानूनों और विनियमों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए।'' पिछले महीने, आयकर विभाग के अधिकारियों ने नई दिल्ली और मुंबई में BBC कार्यालयों में सर्वेक्षण किया। वर्ष 2002 के गुजरात दंगों के बारे में ब्रिटिश प्रसारक द्वारा जारी एक वृत्तचित्र पर विवाद की पृष्ठभूमि में आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की गई।

 

जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और वैश्विक स्थिति के साथ-साथ G-20 एजेंडे पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने कहा कि सुबह की शुरुआत ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली के साथ द्विपक्षीय बैठक के साथ हुई। पिछली चर्चा के बाद से हमारे संबंधों में प्रगति की समीक्षा की। विशेष रूप से युवा पेशेवर योजना के प्रारंभ पर ध्यान दिया गया। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्थिति के साथ-साथ G-20 एजेंडे पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

Seema Sharma

Advertising