शी जिनपिंग ने ब्रिक्स देशों के लिए की खास घोषणा

Monday, Sep 04, 2017 - 06:04 PM (IST)

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को कहा कि विश्व पटल पर आ रहे तेजी से बदलाव के परिप्रेक्ष्य में ब्रिक्स देशों को व्यावहारिक, आर्थिक सहयोग  बढ़ाने के लिए हरसंभव कोशिश करनी चाहिए। जिनपिंग ने अपने भाषण में खास घोषणा करते हुए कहा कि उन्होंने ब्रिक्स सदस्यों में आर्थिक और तकनीकी सहयोग और परस्पर आदान प्रदान के लिए 500 युआन (लगभग 7.6 करोड़ डॉलर) की सहायता देने का फैसला किया है।

जिनपिंग 9वें ब्रिक्स सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्व के आर्थिक मंच पर बदलाव आ रहा है, उसको देखते हुए यह हो गया है कि ये देश व्यापार, निवेश, वित्त, आर्थिक, उद्योग, सत्त विकास, संचार आदि क्षेत्रों में सहयोग को मजबूती देने की दिशा में कारगर कदम उठाए। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देश विकास की ऐसी रणनीति तैयार करें जिससे प्रत्येक सदस्य देश को एक दूसरे के विकास का फायदा मिल सके।

जिनपिंग ने कहा कि सभी सदस्य देशों को विकास के लिए विभिन्न नीतियों और निजी प्राथमिकताओं के लिएसम्भावनाएं तलाश करनी चाहिए। उन्होंने कहा, हमें व्यापार और निवेश के लिएएक बड़ा बाजार बनाकर मुद्रा का आदान-प्रदान बढ़ाकर परस्पर ढांचागत सम्बन्ध बनाने की दिशा में काम करना चाहिए। 

Advertising