ऐतिहासिक जलयात्रा से पहले पीएम मोदी से मिलीं देश की बहादुर बेटियां

Thursday, Aug 17, 2017 - 09:01 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना का छह सदस्यीय महिला चालकों का एक दल सितंबर में दुनिया की जलपरिक्रमा के लिए पूरी तरह तैयार है। एशिया से अपनी तरह के जलयात्रा के पहले प्रयास में करीब आठ महीने का समय लगेगा।  लेफ्टिनेंट कमांडर र्वितका जोशी के नेतृत्व में महिला नौसैनिकों का यह दल नौसेना सहायक पोत आईएनएस तारिणी में गोवा से रवाना होगा। इस दल के सितंबर में रवाना होने की उम्मीद है।

नौसैनिक दल के नाम दर्ज होगा रिकार्ड
जोशी ने बताया, ‘‘अपनी इस जलयात्रा के दौरान हम समुद्र के कुछ बेहद अशांत हिस्सों से होकर गुजरेंगे।’’  नेवल चीफ ऑफ पर्सनल वाइस एडमिरल ए के चावला ने कहा, ‘‘पूरी तरह से महिलाओं की यह विश्व जलयात्रा का प्रयास न सिर्फ भारत बल्कि एशिया में अपनी तरह का पहला प्रयास होगा। वे अपने समुद्री भ्रमण के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं, वे रिकॉर्ड में भी अपनी जगह दर्ज करवाएंगी। वे न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के लिए मानक तय करने जा रही हैं।’’

पीएम मोदी से की मुलाकात
इस जलयात्रा से पहले चयनित दल ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम मोदी ने इस दौरान उन्हें  देश की क्षमताओं शक्तियों को दुनिया के सामने लाने के लिए प्रोत्साहित किया। मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए जहाज, आईएनएसवी तारिनी पर विश्व की जलयात्रा पर रवाना होने जा रही भारतीय नौसेना की अधिकारियों को शुभकामनाएं दी।

Advertising