भगोड़े मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण की तैयारी तेज, बॉम्बे हाई कोर्ट ने ताजा चिकित्सा रिपोर्ट मांगी

Monday, Jun 24, 2019 - 07:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में करोड़ों के घोटाले के मुख्य आरोपी फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति पर विशेषज्ञों की एक टीम बॉम्बे हाईकोर्ट को रिपोर्ट देगी। कोर्ट ने यह रिपोर्ट इसलिए मांगी है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि चोकसी हवाई यात्रा के लिए फिट हैं या नहीं। साथ ही कोर्ट ने चोकसी के वकीलों से सोमवार तक अपनी नवीनतम चिकित्सा रिपोर्ट टीम को प्रस्तुत कनरे का निर्देश दिया है। इसके बाद टीम 9 जुलाई को अपनी रिपोर्ट अदालत में पेश करेगी। इस मामले की अगली सुनवाई 10 जुलाई को होगी।

बता दें कि इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कोर्ट में हलफनामा दाखित करते हुए फरार हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी को भगोड़ा करार देने की मांग की थी। साथ ही ईडी ने कोर्ट से कहा कि मेहुल चोकसी को हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया जाए, जिसमें वह जल्द से जल्द भारत लौटने की निश्चित तारीक का उल्लेख करे।

इस दौरान ईडी ने कहा था कि मामले की जांच में मेहुल चोकसी ने कभी सहयोग नहीं किया। उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ। इतना ही नहीं इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है। इसके बावजूद उसने भारत वापस लौटने से मना कर दिया, इसलिए वह भगोड़ा है।

ईडी ने मुंबई कोर्ट के समक्ष कहा कि चोकसी को एंटीगुआ से भारत लाने के लिए वह मेडिकल एक्सपर्ट के साथ एयर एंबुलेंस उपलब्ध कराने को तैयार है। भारत में उसके इलाज की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी। बता दें कि चोकसी ने अदालत से गुहार लगाई थी कि वह ईडी द्वारा अदालत में दायर उस आवेदन को खारिज किया जाए, जिसमें उसे एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की गई है।

Yaspal

Advertising