चीन से युद्ध हुआ तो बॉर्डर तक नहीं जा पाएंगी बोफोर्स हॉवित्जर्स

Wednesday, Mar 15, 2017 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन से लगने वाली सड़कें मिलिट्री वाहनों, आर्टीलरी हॉवित्जर्स बोफोर्स और मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम पिनाका का बोझ उठाने लायक नहीं हैं। अगर भविष्य में चीन से युद्ध हुआ तो ये कारगर सिद्ध नहीं होंगी। संसद में पेश नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सी.ए.जी.) की रिपोर्ट में 73 सड़कों में से 61 सड़कों के निर्माण के लिए कमजोर योजना, खराब कार्यान्वयन और वित्तीय अनियमितताओं की बात का खुलासा हुआ है। इन सड़कों को बनाने की जिम्मेदारी बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन के पास है।

कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति ने 2 साल पहले सामरिक तौर पर महत्वपूर्ण मानते हुए जिन 73 सड़कों को निर्माण के लिए चुना था, उनमें से अब तक 22 से 23 को ही पूरी तरह तैयार किया जा सका है। इन सभी रूट्स का निर्माण सरकार की ओर से 2016 तक पूरा किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। सी.ए.जी. ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि रणनीतिक तौर पर संवेदनशील इलाकों में इन्फ्रास्ट्रक्चर न होने या कमजोर ढांचे के चलते सुरक्षा बलों की ऑपे्रशनल क्षमता कमजोर होती है।

सड़क निर्माण में तकनीकी खामी
कैग ने चीन से लगने वाली सामरिक सड़कों के निर्माण में समय रहते तुरंत कार्रवाई की बात कही है। इसके साथ ही इस घपले की जिम्मेदारी तय करने के लिए कोर्ट ऑफ  इन्क्वायरी की जानी चाहिए जिससे दोषी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय हो और सड़क निर्माण में तकनीकी खामी का भी पता लगाया जा सके।

Advertising