बोइंग ने पूरी की अपाचे-चिनूक हैलीकॉप्टर की डिलीवरी, भारतीय एयरफोर्स को कहा Thankyou

Friday, Jul 10, 2020 - 04:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बोइंग इंडिया ने भारतीय वायुसेना को अपाचे अटैक और चिनूक हैवीलिफ्ट हेलीकॉप्‍टरों की तय संख्‍या की डिलीवरी कर दी है। डिलीवरी के बाद बोइंग ने इंडियन एयरफोर्स को पार्टनरशिप के लिए धन्यवाद किया है। बोइंग इंडिया कंपनी की तरफ बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी गई। अब भारतीय वायुसेना के पास 22 अपाचे अटैक और 15 चिनुक  हेलीकॉप्‍टर हैं। हेलीकॉप्टर की डिलीवरी ऐसे समय में हुई है जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव चल रहा है। हालांकि चीनी सैनिक गलवान घाटी में झड़प वाली जगह से 2km पीछे हट गए हैं। भले ही चीनी सैनिक पीछे हट गए हों लेकिन इसके बावजूद भारत अलर्ट हैं और किसी भी तरह से भी चीन पर भरोसा करने के मूड में नहीं है।

सोमवार और मंगलवार को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर्स और फाइटर जेट्स ने रात भर LAC पर गश्‍त की। हेलीकॉप्‍टर चिनुक जहां लगातार फारवर्ड एयरबेस से रात भर उड़ान भरता रहा तो वहीं अपाचे और फाइटर जेट मिग-29 भी रात भर ऑपरेशंस को अंजाम देते रहे। भारत ने चीन के साथ तनाव के बाद पूर्वी लद्दाख में हेलीकॉप्‍टर अपाचे के बेड़े को तैनात कर दिया था। जून में अपाचे हेलीकॉप्‍टर्स की आखिरी खेप भारत पहुंची थी और इसमें पांच हेलीकॉप्‍टर्स हैं। केंद्र सरकार ने कोरोना के बाद भी अपाचे बनाने वाली कंपनी बोइंग को अनिवार्य क्‍वारंटाइन नियमों से छूट दे दी थी। टीम ने इसके बाद हेलीकॉप्‍टर्स को असेंबल कर भारत भेजा और पठानकोट से हेलीकॉप्‍टर्स फ्लाइट टेस्टिंग के बाद लद्दाख पहुंचे। 

अपाचे की खासियत
चार साल पहले भारत ने अमेरिका के साथ 22 अपाचे हेलीकॉप्टर का करार किया था। एएच-64ई अपाचे विश्व के सबसे उन्नत लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में से एक है, इसे अमेरिका सेना इस्तेमाल करती है। 

  • यह बेहद कम ऊंचाई से हवाई और जमीनी हमला करने में सक्षम है।
  • अपाचे हेलिकॉप्टर का डिज़ाइन ऐसा है कि इसे रडार पर पकड़ना मुश्किल होता है। 
  • अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर में 16 एंटी टैंक एजीएम-114 हेलफायर और स्ट्रिंगर मिसाइल लगी होती है। 
  • हेलफायर मिसाइल किसी भी आर्मर्ड व्हीकल जैसे टैंक, तोप, बीएमपी वाहनों को पल भर में उड़ा सकती है। 
  • स्ट्रिंगर मिसाइल हवा से आने वाले किसी भी खतरे का सामना करने में सक्षम है। 
  • इसके साथ ही इसमें हाइड्रा-70 अनगाइडेड मिसाइल भी लगा होता है जो जमीन पर किसी भी निशाने को तबाह कर सकता है।

Seema Sharma

Advertising