बोइंग 737 बैन, सिविल एविएशन सेक्रेट्री बोले- गुरुवार का दिन काफी चैलेंजिंग

Wednesday, Mar 13, 2019 - 06:14 PM (IST)

नई दिल्लीः नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत में सभी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन पर शाम चार बजे रोक लगा दी गई। वहीं नागर विमानन मंत्रालय बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन को रोकने के मद्देनजर आकस्मिक योजना बनाने के लिए सभी एयरलाइनों के साथ एक आपातकालीन बैठक शुरू हो गई है।  मीटिंग राजीव गांधी भवन में चल रही है। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के सेक्रेट्री प्रदीप सिंह खरोला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हालात की जानकारी दी। खरोला ने कहा कि पैसेंजर्स को होने वाली परेशानियों के लिए सभी एयरलाइन कंपनियों से बातचीत की है उन्होंने कहा कि कल यानी गुरुवार का दिन काफी चैलेंजिंग होने वाला है।

जयंत सिन्हा बोले, सुरक्षा जांच पूरी होने तक बंद रहेगी सर्विस
नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने बोइंग 373 मैक्स 8 के मामले में बयान दिया है। उन्होंने कहा, एयरलाइंस, रेगुलेटर्स और एयरक्राफ्ट मैन्युफेक्चर्स से बात करने के बाद हमने पिछली रात को इन विमानों को ग्राउंडेड करने का फैसला लिया। ये सर्विस सेफ्टी जांच पूरी होने तक बंद रहेंगी।

कल का दिन होगा चैलेंजिंग
सिविल एविएशन सेक्रेट्री ने कहा कि आज स्पाइसजेट ने 14 फ्लाइट रद्द की। यह 500 फ्लाइट रोजाना ऑपरेट करती है जिसमें से 14 कैंसिल हुई। वो खुद ही अपने सभी पैसेंजर्स को सुविधा देने में सक्षम है। कल का दिन बेहद ही चुनौती भरा होने वाला है। क्योंकि आज आधे दिन के बाद फ्लाइट कैंसिल हुई थीं।

एयरलाइन कंपनियों से बातचीत
सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के सेक्रेट्री प्रदीप सिंह खरोला ने बोइंग 373 मैक्स विवाद पर कहा कि इन सभी फ्लाइट्स की उड़ान को रद्द किया गया है। हमने पैसेंजर्स को होने वाली परेशानियों के लिए प्लान तैयार करने के लिए एयरलाइन कंपनियों से बातचीत की है।

रविवार को इथोपियन एअरलाइन के विमान के साथ हुआ हादसा पांच महीने के भीतर ऐसा दूसरा हादसा है जिसमें बोइंग 737 मैक्स 8 विमान शामिल था। पिछले साल अक्टूबर में लॉयन एअर द्वारा परिचालित एक ऐसा ही विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 180 से अधिक लोग मारे गए थे। यूरोपीय संघ एवं कई अन्य देश पहले से ही अपने-अपने हवाई क्षेत्र में 737 मैक्स 8 विमान के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर चुके हैं।

 

shukdev

Advertising