मुंबई आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए रैपिड RT-PCR जांच अनिवार्य

Wednesday, Jan 05, 2022 - 01:34 AM (IST)

मुंबईः कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए रैपिड आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है। संशोधित दिशा निर्देशों से यह जानकारी मिली है। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले हफ्ते जारी किए गए दिशा निर्देश सोमवार से लागू हो गए।

संशोधित आदेश में कहा गया है, ‘‘रैपिड आरटी-पीसीआर जांच में संक्रमित पाए जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाई अड्डे पर ही नियमित आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी।'' अगर वे उसमें भी संक्रमित पाए जाते हैं तो नमूने को तुरंत जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाएगा और यात्री को संस्थागत पृथक-वास में भेजा जाएगा। 

बता दें मुंबई में कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है। मंगलवार को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना के 10860 नए मरीज मिले हैं। जो सोमवार के मुकाबले 34 प्रतिशत अधिक हैं। हालांकि इन मामलों में 89 फीसदी के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। आज आए नए मरीजों में से 834 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। उनमें से 52 को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी है। वहीं दो मरीजों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने कुल 49661 कोविड टेस्ट भी किए हैं।

 

Pardeep

Advertising