दुर्घटनाग्रस्त MI 17 हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स हुआ लापता

Saturday, Mar 30, 2019 - 02:20 PM (IST)

श्रीनगर : मध्य कश्मीर के बडग़ाम जिला में एम.आई.-17 हेलिकॉप्टर जो दुर्घटनाग्रस्त हो गया था , का ब्लैक बॉक्स लापता हो गया है। 27 फरवरी को एम.आई.-17  बडगाम के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था का ब्लैक-बॉक्स, फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर,  लापता है, जिसे भारतीय वायु सेना खोज रही है। यह बात एयरफोर्स के लिये परेशानी का सबब बना हुआ है। जानकारी हो कि पिछले दिनों मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में एक वायु सेना का एमआई 17 हेलीकाप्टर भी दुर्घटनाग्रस्त होने से सात लोगों की मौत हो गई थी। घटनास्थल पर पहुंची वायुसेना की टीम ने जांच के दौरान कई अहम सुराग जुटाए थे। 


पुलिस के अनुसार इनमें छह वायुसेना के लोग तथा एक स्थानीय नागरिक था। बडगाम जिले के गरेंद कलां गांव में वायुसेना का हेलीकाप्टर गिर पड़ा था। जोरदार धमाके से लोग घरों से बाहर निकल आए थेे। उन्होंने देखा कि खेत में गिरा हेलीकाप्टर आग की लपटों से घिरा हुआ है। मौके पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। सूचना पाकर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने का काम शुरू किया था। इस बीच भीड़ के चलते आपरेशन में दिक्कत आने लगी तो सुरक्षा बलों ने हवाई फायर कर लोगों को हटाया था। घटना के कुछ देर बाद एयरफोर्स की जांच टीम भी एक अन्य हेलीकाप्टर से मौके पर पहुंची थी। उन्होंने घटनास्थल से सबूत जुटाए ताकि घटना के पीछे के कारण का पता लगाया जा सके। 


कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि गिरने से पहले ही हेलीकाप्टर में आग लग चुकी थी। इसका एक हिस्सा कुछ दूरी पर वहाबपोरा इलाके में भी गिरा है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मौके से बरामद सात शवों की फिलहाल शिनाख्त नहीं हो पाई है। स्थानीय लोगों के अनुसार मारे गए लोगों में एक स्थानीय किफायत अहमद गनई भी है। हालांकि, इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की गई है। 

Monika Jamwal

Advertising