JDU के वोटों पर सस्पेंस: पार्टी बोली BJP, विधायक बोले कांग्रेस

Tuesday, Aug 08, 2017 - 07:15 PM (IST)

गांधीनगर: गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान पूरा हो चुका है। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक सभी 176 विधायकों ने अपने वोट डाल दिए हैं। इसी बीच कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग करने वाले अपने 2 विधायकों के वोट रद्द करने की मांग की है। उधर, जेडीयू विधायक छोटू वसावा ने दावा किया है कि उन्होंने अहमद पटेल को वोट दिया है। वहीं जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी का दावा एकदम उलटा है। उन्होंने कहा है कि जेडीयू विधायक ने बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया।

कांग्रेस का आरोप है कि दोनों विधायकों ने अपने बैलेट पेपर बीजेपी के प्रिसाइडिंग ऑफिसर को दिखाए। इन विधायकों के नाम भोलाभाई गोहिल और राघवजी पटेल हैं। अगर इन दोनों विधायकों के वोट रद्द होते हैं, तो बीजेपी के समीकरण बिगड़ सकते हैं। हालांकि, बीजेपी इन वोटों को सही बता रही है। फिलहाल दोनों पार्टियां चुनाव आयोग के अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं।

अमित शाह को दिखाए बैलेट
इस बीच कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल ने कहा है कि कांग्रेस के दोनों विधायकों ने अपने बैलेट पेपर अमित शाह को दिखाए थे। यानी उन्होेंने अमित शाह को दिखाकर वोट किया। गोहिल ने दावा किया कि अगर कोई वोटर दूसरी पार्टी के एजेंट को अपना बैलेट पेपर दिखाता है तो उसका वोट रद्द हो जाता है।

वोटों की गिनती में देरी
कांग्रेस की इस मांग का असर वोटों की गिनती पर भी पड़ता नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि जब तक ये पूरा मामला वीडियो देखकर सुलझा नहीं लिया जाता, तब तक वोटों की गिनती शुरू नहीं हो पाएगी। हालांकि, इस विवाद से पहले वोटिंग पूरी होने के बाद शाम 6 बजे तक नतीजे आने की संभावना जताई गई थी। लेकिन अब चुनाव आयोग फैसला के आदेश के बाद ही गिनती शुरू होगी।

NCP का वोट बंटा
कांग्रेस विधायकों की बगावत के अलावा एनसीपी ने भी कांग्रेस को झटका दिया है। एनसीपी ने बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन का ऐलान कर दिया है। हालांकि, बाद में एनसीपी के एक विधायक ने यूपीए के साथ रहने का दावा किया। वहीं दूसरी तरफ जेडीयू के एक विधायक ने भी कांग्रेस के पक्ष में वोट करने का दावा किया है।

कांग्रेस ने किया जीत का दावा
कांग्रेस महासचिव और गुजरात प्रभारी अशोक गहलोत ने दावा किया कि अहमद पटेल को 45 वोट मिलेंगे। गहलोत का दावा है कि 43 कांग्रेसी विधायकों, एक जेडीयू और एक एनसीपी के विधायक ने अहमद पटेल को वोट दिया। इस तरह 45 वोटों के साथ उनकी जीत निश्चित है। कांग्रेस का मानना है कि शंकर सिंह वघेला समेत 8 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की।

 

 

Advertising