भाजपा अभी भी इंदिरा गांधी से भयभीत:कांग्रेस

Friday, Jun 29, 2018 - 12:23 AM (IST)

जम्मू : जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अभी भी दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से डरती हैं क्योंकि देश के लोग उन्हें एक महान नेता और कड़ा फैसला लेने वाली प्रधानमंत्री के तौर पर देखते हैं। प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रविंद्र शर्मा ने हाल के दिनों में भाजपा नेताओं द्वारा उनके खिलाफ इस्तेमाल किए गए शब्दों पर पलटवार करते हुए कहा कि दुनियाभर में उन्हें ‘भारत की आयरन लेडी’ के नाम से जाना जाता है। यह भाजपा नेताओं की ‘हताशा तथा ईष्र्या’ को दर्शाता है कि उनके निधन के तीन दशक बाद भी उनके खिलाफ वे इस तरह से शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, कश्मीर के मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष को शामिल किए बिना इंदिरा गांधी ने जुल्फिकार अली भुट्टो को शिमला समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया था और इसके बाद वह एक महान नेता के रूप में उभर कर सामने आई थीं। उन्होंने कहा कि शिमला समझौते के सहारे ही भारत कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की पाकिस्तान की कोशिश को विफल करता रहा है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से मोदी सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीर मसले को लेकर भारत का पक्ष सही तरीके से रखने में विफल साबित हुई है और भाजपा नेता अपनी विफलताओं से देशवासियों का ध्यान हटाने के लिए दिवंगत गांधी के नेतृत्व पर सवाल उठा रहे हैं।

शर्मा ने उनके खिलाफ किए जा रहे दुष्प्रचार की निंदा करते हुए कहा कि इस तरह की बयानबाजी भाजपा नेताओं और मोदी सरकार की घटिया राजनीति को दर्शाती है। उन्होंने कहा, भाजपा आपातकालीन अवधि का जिक्र करते हुए इंदिरा गांधी की सभी महान उपलब्धियों धूमिल करने का प्रयास कर रही है लेकिन वह उन लोगों को बेवकूफ नहीं बना सकती है, जो उन्हें अभी भी भारत के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक मानते हैं।

Punjab Kesari

Advertising