लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने शुरू किया चंदा अभियान, PM मोदी ने भी किया योगदान

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 06:52 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा के ‘राष्ट्र निर्माण के लिए दान' अभियान को लेकर रविवार को 2,000 रुपये का योगदान दिया। उन्होंने पार्टी कोष में 2,000 रुपये का योगदान दिया और लोगों से "राष्ट्र निर्माण के लिए दान" अभियान का हिस्सा बनने का आग्रह किया। मोदी ने ‘एक्स' पर योगदान के रसीद की तस्वीर साझा की। उन्होंने लिखा, “मुझे भाजपा के अभियान में योगदान करने और एक विकसित भारत के निर्माण के हमारे प्रयासों को मजबूत बनाने को लेकर खुशी हो रही है। मैं सभी से नमो ऐप के माध्यम से ‘राष्ट्र निर्माण के लिए दान अभियान' का हिस्सा बनने का भी आग्रह करता हूं!” 


जेपी नड्डा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 'मैंने इंडिया को विकसित भारत बनाने के लिए पीएम मोदी के विजन को अपना व्यक्तिगत समर्थन देने के लिए भाजपा को चंदा दिया है। आइए हम सभी आगे आएं और नमो ऐप का उपयोग कर DonationForNationBuilding जन आंदोलन में शामिल हों'। चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चला है कि भाजपा वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 719 करोड़ रुपये की फंडिंग इकट्ठा करने में कामयाब रही, जो पिछले वर्ष की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक है। उसे 2021-2022 में 614 करोड़ रुपये का चंदा मिला था।

पिछले महीने, देश की शीर्ष अदालत ने एक ऐतिहासिक फैसले में चुनावी बांड स्कीम को रद्द कर दिया था। भारत में राजनीतिक दलों की फंडिंग का यह प्रमुख स्रोत बन गया था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा अब 'असंवैधानिक' करार दी गई इस योजना ने 2018 में अपनी शुरुआत के बाद से पिछले वित्त वर्ष तक राजनीतिक दलों के खजाने में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया। चुनाव आयोग और एडीआर के आंकड़ों के अनुसार, इलेक्टोरल बांड के जरिए चंदा प्राप्त करने वाले दलों में भाजपा सबसे आगे रही। इलेक्टोरल बांड से देश के सभी राजनीतिक दलों को जितना चंदा प्राप्त हुआ, उसमें अकेले बीजेपी के हिस्से 55% या लगभग 6,565 करोड़ रुपये शामिल था।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News