कोविड-19 से लड़ाई में मास्क पहनने वाली भाजपा ने चुनाव लड़ने के लिए उतारे दस्ताने

Friday, Jun 12, 2020 - 09:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चरणबद्ध ढंग से देश की अर्थव्यवस्था को अनलॉक करने के साथ ही राजनीतिक गतिविधियां खास तौर पर भाजपा की ओर से तेजी पकड़ रही हैं। पार्टी की कुछ गतिविधियां नरेंद्र मोदी सरकार के पुन: बहुमत से केंद्र में सत्तासीन होने के उपलक्ष्य में हैं तो वर्चुअल रैलियां, जिन्हें जन संवाद का नाम दिया गया है, का सीधा लक्ष्य बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में चुनाव-पूर्व संगठनात्मक तैयारियां हैं। 

 

भाजपा के लिए कहा जा सकता है कि कोविड-19 से लड़ते हुए पार्टी ने मास्क नहीं छोड़ा, परंतु अब चुनाव लडऩे के लिए उसने दस्ताने उतार फैंके हैं। इसके दो अर्थ निकाले जा सकते हैं। एक, भाजपा को यह उम्मीद है कि बिहार विधानसभा चुनाव और मध्य प्रदेश में 24 सीटों पर उप-चुनाव समय पर होंगे। दूसरा, कोविड-19 अभी लंबा चलने वाला सिलसिला है इसलिए इसकी छाया इस प्रक्रिया पर नहीं पडऩी चाहिए। 

 

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि कोविड-19 का आक्रमण और उसके कारण प्रशासनिक विवशताओं के बावजूद इसके साथ जीना होगा तथा इस संकट को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक काम जारी रखने होंगे, जिनमें से चुनाव भी एक है। भाजपा ने जिन राज्यों में बूथ मैनेजमैंट कमेटी बनाने का काम पूरा नहीं किया है, वहां उसे यह काम जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया है। बिहार, जहां अक्तूबर-नवम्बर में विधानसभा चुनाव होने हैं, में दो-तिहाई कमेटियां बन चुकी हैं। मध्य प्रदेश में भी मंडल कमेटियां सक्रिय कर दी गई हैं।

 

वैसे सरकारों व नागरिकों में सीधा संपर्क जितना महामारी के दौरान हुआ है, उतना सामान्यतया नहीं होता। हर नागरिक अपनी राज्य सरकार के प्रदर्शन को देख रहा है कि वह किस प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ उनकी रोजमर्रा की कितनी आवश्यकताएं पूरी कर रही है। पार्टी नेता ने कहा कि हम महसूस करते हैं कि महामारी के दौरान एक पार्टी के रूप में भाजपा ने जो काम किए, उनके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा गत छह साल के दौरान जो काम किए गए, उनके बारे में जनता से बातचीत की जाए। ये जनसंवाद रैलियां उसी संदेश का हिस्सा हैं। इस चुनाव अभियान में अधिक से अधिक टैक्नोलॉजी का प्रयोग होगा। 
 

vasudha

Advertising