BJP ने 5 राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, अश्विनी वैष्णव, एल मुरुगन का नाम शामिल

Wednesday, Feb 14, 2024 - 11:57 AM (IST)

नई दिल्ली: बीजेपी ने बुधवार को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की। भगवा पार्टी ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन को क्रमशः ओडिशा और मध्य प्रदेश से उच्च सदन के लिए अपना उम्मीदवार नामित किया। यदि निर्वाचित होते हैं, तो यह एक निष्कर्ष है, इन राज्यों से दो केंद्रीय मंत्रियों के लिए यह दूसरा राज्यसभा कार्यकाल होगा।

अश्विनी वैष्णव को बीजेडी का समर्थन
भाजपा नेता वैष्णव 2019 में राज्य के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) के समर्थन से ओडिशा से संसद के उच्च सदन के लिए चुने गए थे। इस बार भी, बीजेडी वैष्णव का समर्थन करेगी। बीजद अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पहले ही राज्य की तीन रिक्त सीटों में से दो के लिए अपनी पार्टी के उम्मीदवारों - देबाशीष सामंत्रे और सुभाशीष कुंटिया को नामांकित कर चुके हैं। उन्होंने तीसरी सीट बीजेपी उम्मीदवार वैष्णव के लिए छोड़ी थी।

एमपी से बीजेपी के 4 उम्मीदवार घोषित
सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री मुरुगन के अलावा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा चुनाव के लिए तीन और उम्मीदवारों की घोषणा की है - उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंसीलाल गुर्जर।


राज्यसभा चुनाव कब हैं?
राज्यसभा की रिक्त सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होंगे क्योंकि 15 राज्यों के उच्च सदन के कुल 56 सदस्य अप्रैल में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 2 फरवरी है।

पिछले हफ्ते, भाजपा ने देश में आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए 14 उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह और सुधांशु त्रिवेदी शामिल हैं, जिन्हें फिर से नामांकित किया गया है। पार्टी ने केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और भाजपा के मुख्य प्रवक्ता अनिल बलूनी की जगह नए चेहरों को शामिल किया है। जहां चंद्रशेखर संसद के उच्च सदन में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हैं, वहीं बलूनी उत्तराखंड से सांसद हैं।


 

Anu Malhotra

Advertising