भाजपा सांसद ने अधीर रंजन के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया

Wednesday, Feb 10, 2021 - 02:18 AM (IST)

नई दिल्लीः भाजपा सांसद पीपी चौधरी ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी की एक टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। पीपी चौधरी ने मंगलवार रात लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि उन्होंने पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को ‘पर्सोना-नॉन ग्रेटा' बताने से जुड़ी टिप्पणी को लेकर यह नोटिस दिया है। उन्होंने कहा कि अधीर रंजन चौधरी ने स्वीडिश नागरिक ग्रेटा के लिए ‘पर्सोना नॉन ग्रेटा' शब्द का इस्तेमाल किया। 

यह कूटनीतिक शब्द है जिसका मतलब यह है कि किसी देश में कोई व्यक्ति अस्वीकार्य है। चौधरी ने कहा, ‘‘स्वीडन के साथ हमारा अच्छा रिश्ता है। यह बयान संबंधों को खराब करने वाला है। यह गुमराह करने वाला है। मेरा आग्रह है कि उचित कार्रवाई की जाए।'' इस पर पीठासीन सभापति एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि यह नोटिस लोकसभा अध्यक्ष के विचाराधीन है। 

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस नेता चौधरी ने स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के किसान आंदोलन का समर्थन करने और इसको लेकर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया का हवाला दिया था और कहा कि जिस तरह से पूरी सरकार 18 साल की एक लड़की के खिलाफ खड़ी हो गई है, उससे देश की छवि धूमिल हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रेटा को यहां ‘पर्सोना नॉन ग्रेटा' बना दिया गया है। 

Pardeep

Advertising