हार के बाद महाराष्ट्र BJP में बगावत!

Monday, Dec 02, 2019 - 11:51 AM (IST)

औरंगाबाद: भाजपा नेता पंकजा मुंडे ने महाराष्ट्र में बदले राजनीतिक परिदृश्य के मद्देनजर अपनी भावी यात्रा को लेकर फेसबुक पर रविवार को एक पोस्ट लिखकर खलबली पैदा कर दी है। पूर्ववर्ती भाजपा नीत महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहीं पंकजा ने अपने समर्थकों को अपने दिवंगत पिता एवं पूर्व भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की जयंती के मौके पर 12 दिसम्बर को गोपीनाथगढ़ आने का न्योता दिया है। गोपीनाथगढ़ बीड जिले में गोपीनाथ मुंडे का स्मारक है। 


पंकजा ने मराठी में लिखी पोस्ट में कहा, ‘राज्य में बदले राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए यह सोचने और निर्णय लेने की आवश्यकता है कि आगे क्या किया जाए। मुझे स्वयं से बात करने के लिए आठ से 10 दिन की आवश्यकता है। मौजूदा राजनीतिक बदलावों की पृष्ठभूमि में भावी यात्रा पर फैसला किए जाने की आवश्यकता है। अब क्या करना है? कौन सा मार्ग चुनना है? हम लोगों को क्या दे सकते हैं? हमारी ताकत क्या है? लोगों की अपेक्षाएं क्या हैं? मैं इन सभी पहलुओं पर विचार करूंगी और आपके सामने 12 दिसंबर को आउंगी।’ महाराष्ट्र भाजपा प्रवक्ता शिरीष बोरलकर ने कहा, ‘मैंने पंकजा मुंडे की फेसबुक पोस्ट पढ़ी है। इस पोस्ट में कहीं नहीं लिखा है कि पंकजा भाजपा से नाखुश हैं।
 

स्थानीय लोगों के लिए निजी नौकरियों में 80 फीसदी कोटा होगा: कोश्यारी
मुम्बई: महाराष्ट्र के राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने रविवार को कहा कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार कानून लाकर स्थानीय लोगों के लिए निजी नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करेगी। कोश्यारी ने यह घोषणा विधान भवन में विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए की। उन्होंने इस दौरान आने वाले वर्षों के लिए सरकार का व्यापक एजेंडा पेश किया। उन्होंने कहा कि सरकार आम लोगों को 10 रुपए में भोजन मुहैया कराएगी और राज्य के प्रत्येक जिले में सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल बनाएगी। स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण देना, दस रुपए में भोजन मुहैया कराना और सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों का निर्माण सत्तारूढ़ शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन सरकार के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का हिस्सा है। कोश्यारी ने कहा, ‘शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की महा विकास आघाड़ी गठबंधन सरकार बेरोजगारी को लेकर ङ्क्षचतित है। सरकार कानून लाकर स्थानीय लोगों के लिए निजी नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करेगी।’


फडणवीस की जल्दबाजी भाजपा को ले डूबी: राउत
शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने रविवार को कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की सत्ता हासिल करने में जल्दबाजी और बचकानी टिप्पणियां महाराष्ट्र में भाजपा को ले डूबीं और फडणवीस को विपक्ष में बैठना पड़ गया। राउत ने शिवसेना के मुखपत्र सामना में दावा किया कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, राकांपा सुप्रीमो शरद पवार और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के साथ आने से महाराष्ट्र में जो हुआ वह देश को भी स्वीकार है। बिना किसी का नाम लिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व पर तीखा हमला करते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, दिल्ली की तरह चल रहे भीड तंत्र के आगे नहीं झुका। ‘सामना’ के कार्यकारी संपादक राउत ने कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि उद्धव ठाकरे शक्तिशाली ‘मोदी-शाह के दबदबे’ को खत्म कर सत्ता में आए। उन्होंने भरोसा जताया कि यह सरकार पांच साल तक चलेगी।’ फडणवीस ने ऐसी बचकानी टिप्पणियां की कि राज्य में कोई विपक्षी दल नहीं बचेगा, शरद पवार का काल खत्म हो रहा है और प्रकाश आंबेडकर का वंचित बहुजन आघाडी मुख्य विपक्षी दल होगा। फडणवीस ने कहा था कि वह वापस लौटेंगे लेकिन सत्ता में आने की जल्दबाजी 80 घंटे के भीतर भाजपा को ले डूबी। 


अब किसानों को 25 हजार रुपए दें सीएम: फडणवीस
 महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे फसल नुकसान के लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये दिए जाने की पहले जो मांग करते थे, उसे अब उन्हें पूरा करना चाहिए। फडणवीस ने राज्य का विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नाना पटोले को बधाई देते हुए यह बात कही। फडणवीस ने कहा, ‘उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी के नेता के तौर पर पिछले महीने, जब वह मुख्यमंत्री नहीं थे, राज्य भ्रमण के दौरान किसानों को मदद के तौर पर प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपए देने की मांग की थी। मुझे लगता है कि उन्हें अब यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसानों को मदद मिले।’

Anil dev

Advertising