किसानों को फसल बीमा प्रदान करने के झूठे दावे कर रही है भाजपा: ममता

Wednesday, Dec 26, 2018 - 06:11 PM (IST)

मंदिरबाजार (पश्चिम बंगाल): पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केन्द्र की भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर राज्य में किसानों को फसल बीमा प्रदान करने के झूठे दावे करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 80 प्रतिशत बीमा भुगतान किया है। बनर्जी ने दक्षिण 24 परगना जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार किसानों की भलाई के बारे में गंभीर नहीं है और भाजपा लोगों को गुमराह कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘केंद्र किसानों को पूरी फसल बीमा राशि का भुगतान करने के बारे में गलत दावा कर रही है। केंद्र ने कुल फसल बीमा राशि का 20 प्रतिशत भुगतान किया है और शेष 80 प्रतिशत भुगतान राज्य द्वारा किया गया है।’ बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों के लिए कई उपाय किए हैं जिनमें धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और बिचौलियों को हटाकर धान खरीद केन्द्रों पर किसानों को सीधे चेक से भुगतान करना सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना शामिल हैं। 

मुख्यमंत्री ने धान खरीद के लिए किसानों को कम भुगतान करके उनका शोषण करने या उन्हें गुमराह करने को लेकर बिचौलियों को चेतावनी दी। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि भगवा पार्टी अल्पसंख्यक समुदाय और दलितों पर अत्याचार कर रही है।

shukdev

Advertising