विजयवर्गीय के बयान पर कांग्रेस ने किया हमला, कहा- भाजपा लोगों के खाने पर नजर रख रही है?

Friday, Jan 24, 2020 - 09:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस ने पोहा संबंधी टिप्पणी के लिए भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय से माफी मांगने की मांग करते हुए शुक्रवार को कहा कि आम लोगों के मन में भय पैदा करने तथा खाने की आदतों के आधार पर राय बनाने के लिए जानबूझकर यह टिप्पणी की गयी।  कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने विजयवर्गीय के बयान को गैरजिम्मेदाराना और निंदनीय बताया और कहा कि उनके बयान पर भाजपा नेतृत्व की चुप्पी दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होंने आरोप लगाया कि चूंकि भाजपा नेतृत्व अब तक इसमें शामिल रहा है, इसलिए धर्म, समुदाय, भाषा और अब भोजन के आधार पर लोगों के ब्यौरे (प्रोफाइल) के साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) तैयार करने वाली सत्ताधारी पार्टी को लेकर संदेह पैदा होता है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि यही कारण है कि हम कह रहे हैं कि यह सरकार लोगों के ब्यौरे के लिए एनपीआर का उपयोग करेगी। हमें शक है कि सरकार एनपीआर का उपयोग धर्म, समुदाय, भाषा और अब यहां तक ​​कि भोजन के आधार पर ब्यौरा जुटाने के लिए कर सकती है।

कांग्रेस नेता ने उनक बयान को गैरजिम्मेदाराना बताते हुए कहा कि देश कई मुद्दों पर उथल-पुथल से गुजर रहा है और यह बयान जानबूझकर आम आदमी में डर पैदा करने के लिए दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए और भाजपा मामूली बात पर भी अप्रासंगिक मुद्दों पर संवाददाता सम्मेलन करती है ताकि देश का ध्यान भटकाया जा सके, उसे संवाददाता सम्मेलन करनी चाहिए और इस बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए। इसे स्पष्ट करना चाहिए और इसे वापस लेना चाहिए क्योंकि यह निंदनीय है।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा इस मुद्दे पर चुप है, इसका मतलब है कि उन्हें इस तरीके से बात करने का निर्देश दिया गया हो और निश्चित तौर पर भाजपा का शीर्ष नेतृत्व इसमें शामिल है।''

उनके बयान की निंदा करते हुए देव ने कहा कि कांग्रेस लगातार कहती रही है कि गरीबों को नुकसान होगा और विजयवर्गीय का यह बयान हम जो कह रहे हैं उसे दोहराता है क्योंकि वह ऐसे व्यक्ति की ओर उंगली उठा रहे हैं जो एक निर्माण स्थल पर श्रमिक है। उल्लेखनीय है कि भाजपा नेता विजयवर्गीय ने बृहस्पतिवार को इंदौर में कहा था कि उन्हें संदेह है कि उनके घर में निर्माण कार्य में लगे कुछ मजदूर बांग्लादेशी हो सकते हैं क्योंकि वे केवल पोहा खाते थे।

Yaspal

Advertising