तीन तलाक विधेयक पर बंटी भाजपा!

Thursday, Dec 27, 2018 - 08:03 PM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा में लंबी चर्चा के बाद आखिरकार तीन तलाक विधेयक पास हो गया। वोटिंग से पहले कांग्रेस, सपा, अन्नाद्रमुक समेत कई दलों ने सदन से वॉक आउट किया। वोटिंग के दौरान विधेयक के पक्ष में 245 और विरोध में 11 वोट पड़े।

इस दौरान भाजपा बंटी हुई नजर आई दरअसल भाजपा के लोकसभा में 272 सांसद हैं और वोटिंग में सिर्फ 245 ही नजर आए, बाकी 27 भाजपा सांसद कहां गए। पार्टी ने अपने सांसदों को व्हिप भी जारी किया था जिसका अर्थ है सभी सांसदों को वोटिंग के दौरान सदन में मौजूद रहना जरूरी है। कम वोटिंग होने के मध्यनजर ऐसा लगता है कि तीन तलाक विधेयक को लेकर भाजपा बंटी हुई है। ऐसा लगता है कि विधेयक का विरोध करने वाले भाजपा सांसदों ने व्हिप का उल्लंघन किया और वोटिंग के दौरान सदन से गैरहाजिर रहे।

लोकसभा में भाजपा को बहुमत होने के कारण विधेयक पारित हो गया। अब इसे चर्चा के लिए राज्यसभा में भेजा जाएगा। भाजपा और उसके सहयोगी दलों (एनडीए) को बहुमत नहीं है और विधेयक राज्यसभा में फिर अटक सकता है। कांग्रेस और विपक्षी दलों ने विधेयक को प्रवर समिति के पास भेजने की मांग की जिसे सरकार ने ठुकरा दिया। इसके बाद कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

shukdev

Advertising