राजस्थान उपचुनाव में भाजपा-कांग्रेस की अग्निपरीक्षा

Sunday, Jan 14, 2018 - 04:15 PM (IST)

जयपुर : वर्ष 2019 में होने वाले आम चुनाव और राजस्थान में अगले साल प्रस्तावित राजस्थान विधान सभा चुनाव के संग्राम से पहले प्रदेश की दो लोकसभा और एक विधान सभा सीट के लिए 29 जनवरी को होने वाले उप चुनाव में सत्ताधारी भाजपा पार्टी और मुख्य प्रतिपक्ष कांग्रेस की अग्निपरीक्षा होगी । भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस तीनों उप चुनाव जीतने के दावे कर रहे हैं लेकिन दावों की असलियत एक फरवरी को चुनाव परिणाम बतायेंगे।  यूं तो तीनों निर्वाचन क्षेत्रो में चुनाव प्रचार का घमासान शुरू हो गया है लेकिन 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बाडमेर में पचपदरा में रिफाईनरी परियोजना के कार्य आरंभ करने के बाद इसमें तेजी आयेगी ।  

भाजपा और कांग्रेस में कांटेदार मुकाबला
उप चुनाव में भाजपा और कांग्रेस में कांटेदार मुकाबला होना तय है। अलवर को छोडकर शेष दोनों स्थानों पर निर्दलीय उम्मीदवार केवल उम्मीदवार ही साबित होंगे। अलवर से राम पाल जाट चुनाव मैदान नहीं छोडते हैं तो घमासान त्रिकोणात्मक होना तय है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने तीनों सीटों पर भाजपा का कब्जा बरकरार रखने के लिए चुनाव की औपचारिक घोषणा से पहले ही तीनों क्षेत्रों में धुंआंधार दौरे कर कार्यकर्तााओ में जोश भरने का प्रयास किया है। उधर कांग्रेस ने धौलपुर के उपचुनाव में मिली भारी पराजय से सबक लेते हुए उम्मीदवारों की घोषणा में अलवर संसदीय सीट से पूर्व सांसद डा करण सिंह यादव को चुनाव मैदान में उतार कर बढत अवश्य ले ली थी लेकिन बाद में दोनों निर्वाचन क्षेत्र :अजमेर, माडलगढ: में वे भाजपा से पिछड गयी। 

भाजपा ने किया जीत का दावा 
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने तीनों उप चुनाव में ऐतिहासिक जीत का दावा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा किये गये विकास का दावा करते हुए कहा कि भाजपा तीनों सीटें भारी बहुमत से जीतेगी साथ ही अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव में भाजपा फिर से सरकार बनायेगी। दूसरी ओर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने परनामी के दावों को खोखला बताते हुए कहा कि प्रदेश की जनता अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव भाजपा सरकार की विदाई करेगी और इसकी उल्टी गिनती अगले दिनों होने वाले उप चुनाव से शुरू हो जायेगी ।

29 जनवरी को होंगे मतदान 
भाजपा के राष्टीय अध्यक्ष अमित शाह ने जहां तीनों उप चुनाव में शानदार जीत के लिए स्वयं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत चालीस स्टार प्रचारकों के नामों का ऐलान किया है वहीं कांग्रेस ने भी स्टार प्रचारकों के नाम सार्वजनिक किये हैं लेकिन उनमें राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम नहीं होने से सभी चौके हैं। पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रो सांवर लाल जाट, सांसद चांद नाथ सिंह और विधायककीर्ति  कुमारी का बीमारी की वजह से निधन होने के कारण अजमेर और अलवर लोकसभा सीट के लिए और माडलगढ विधान सभा सीट के लिए 29 जनवरी को मतदान होगा और एक फरवरी को मतों की गणना होगी। 
 

Advertising