भाजपा का बंगाल बंद: पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठीचार्ज

Wednesday, Sep 26, 2018 - 03:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल में आज भारतीय जनता पार्टी ने 12 घंटे के बंद का ऐलान किया है। इस दौरान जगह-जगह आगजनी और तोड़-फोड़ की घटनाएं सामने आईं। यह बंद इस्लामपुर के नॉर्थ दिनाजपुर में हुई हिंसा के दौरान एक छात्र की मौत के विरोध में बुलाया गया, जिसने कई स्थानों पर हिंसक रूप ले लिया। पुलिस ने तीन सौ से ज्यादा भाजपाइयों को गिरफ्तार किया, वहीं हावड़ा में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया गया। 

राज्य के पश्चिमी मिदनापुर, पश्चिमी बर्धमान, दक्षिण और उत्तरी दिनाजपुर जिलों में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। बंद समर्थकों ने न केवल सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, बल्कि जबरन रेलें रोकीं और प्रदर्शन किया। कुछ जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने बसों में तोड़-फोड़ की, हालांकि बाद में भीड़ को तितर-बितर कर हालात को काबू में कर लिया गया। दक्षिण खगरबाड़ी में एक बस चालक शंभुनाथ के घायल होने की सूचना मिली है।


राज्य के शिक्षा मंत्री और टीएमसी के महासचिव पार्थ चटर्जी ने दावा किया कि फिलहाल हालात पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। इस्लामपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कार के टायर को जलाने का प्रयास किया और पत्थरबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने उत्तरी दिनाजपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग 34 पर यातायात बाधित करने की भी कोशिश की। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने रासबिहारी क्रॉसिंग से रैली की शुरुआत की। उन्होंने दावा किया कि जनता ने बंद को पूरा समर्थन दिया है। रैली में भाजपा नेता रूपा गांगुुली ने भी हिस्सा लिया। 


कोलकाता में महात्मा गांधी मार्ग पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली, जिसके कारण कुछ देर के लिए यातायात प्रभावित हुआ। पूर्वी रेलवे और दक्षिण-पूर्वी रेलवे के रेल आवागमन पर भी बंद का असर देखने को मिला। हावड़ा-बर्धमान, सियालदाह-बारासात-बोनगांव सेक्शन और बंडेल कटवा खंड पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोकीं। दूसरी तरफ, बस चालकों को सुरक्षा के लिए सिर पर हेल्मेट लगाकर बस चलाते देखा गया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, बंद की स्थिति से निपटने और जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने जगह-जगह पुलिस नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के साथ ही पांच हजार की संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती की है।  

vasudha

Advertising