प्रवासी मजदूरों पर BJP- सड़कों से जो तस्वीरें देखने को मिल रहीं, वो कांग्रेस और ममता की देन

Friday, May 15, 2020 - 03:02 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पश्चिम बंगाल के प्रवासी मजदूरों को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि ममता सरकार बंगाल में ज्यादा ट्रेनों को जाने की मंजूरी नहीं देर रही है जिस कारण प्रवासी मजदूर अपने घरों को नहीं लौट पा रहे हैं। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि जिस राज्य में मजदूर हैं और जहां मजदूरों को जाना है, वहां दोनों राज्यों की सरकारों से परमिशन लेनी पड़ती है लेकिन ममता सरकार इसकी इजाजत नहीं दे रही है। पात्रा ने कहा कि यूपी सरकार ने परमिशन 487 ट्रेनों को प्रवेश करने की अनुमति दी इसलिए यूपी के मजदूर आसानी से लौट रहे हैं।

 

बिहार की सरकार ने 254 ट्रेनों को राज्य में आने की परमिशन दी है। ऐसे ही गुजरात और अन्य कई राज्यों ने परमिशन दी लेकिन ममता सरकार ने काफी कम ट्रेनों को प्रवेश करने की इजाजत दी है जिसकारण बंगाल के लाखों मजदूर बाहर फंसे हुए हैं। वहीं उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ ने सिर्फ 10 ट्रेनों और झारखंड सरकार ने भी काफी कम ट्रेनों की अनुमति दी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए पात्रा ने कहा कि आपके राज्यों की सरकारें ट्रेनों की परमिशन क्यों नहीं दे रही है। आज सड़कों पर जो तस्वीरें देखने को मिल रही हैं, वह इसी का नतीजा है। बता दें कि इससे पहले गुरुवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी कहा  था कि पश्चिम बंगाल सरकार राज्य के प्रवासियों को घर लौटने के लिए सुविधाएं नहीं दे रही है और उसने केवल सात ‘विशेष श्रमिक’ ट्रेनों की अनुमति दी है।

 

गोयल ने ट्वीट किया था कि पश्चिम बंगाल सरकार से और अधिक विशेष श्रमिक ट्रेनों के लिए मंजूरी देने की उनकी अपील पर कोई जवाब नहीं आया है। इसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा था कि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे राज्य के लोगों को वापस लाने के लिए उनकी सरकार ने 105 अतिरिक्त रेलगाड़ियों का प्रबंध किया है। विपक्ष द्वारा सरकार पर फंसे हुए लोगों को वापस घर लाने को लेकर पर्याप्त इंतजाम नहीं किए जाने के आरोपों के बीच ममता का यह बयान आया है। मुख्यमंत्री ने उन 105 रेलगाड़ियों की सूची भी साझा की, जोकि महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक और राजस्थान समेत अन्य राज्यों से बंगाल के लिए प्रस्थान करेंगी। इस सूची के मुताबिक, 16 मई को तीन ट्रेनें नयी दिल्ली से नया कूचबिहार, मुंबई से हावड़ा और बेंगलुरु अर्बन से मालदा टाउन के लिए रवाना होंगी। बता दें कि रेलवे ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण देशभर में फंसे प्रवासी कामगारों को ट्रेनों से उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद एक मई से विशेष श्रमिक ट्रेनों की शुरुआत की है।

Seema Sharma

Advertising