Rajya Sabha Elections: BJP ने चार राज्यों में नियुक्त किए चुनाव प्रभारी, राजस्थान-हरियाणा में होगी कांटेदार टक्कर

Wednesday, Jun 01, 2022 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए बुधवार को केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर और गजेंद्र सिंह शेखावत को क्रमश: राजस्थान और हरियाणा का प्रभारी नियुक्त किया। दोनों ही राज्यों में भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के चुनावी मैदान में उतरने से मुकाबला नजदीकी और रोचक हो गया है। पार्टी की आर से जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए प्रभारी बनाया गया है जबकि केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया है।

10 जून को चुनाव
इस दोनों ही राज्यों में राज्यसभा चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। देश के 15 राज्यों से राज्यसभा की 57 सीटों को भरने के लिए 10 जून को चुनाव होने हैं। इनमें राजस्थान की चार, महाराष्ट्र की छह, कर्नाटक की चार और हरियाणा की दो सीटों के लिए चुनाव होने हैं। नतीजे 10 जून को ही घोषित किये जाएंगे। कांग्रेस द्वारा विभिन्न राज्यों में ‘‘बाहरी'' नेताओं (राज्य के बाहर के नेताओं) को उम्मीदवार बनाए जाने से पार्टी नेताओं, खासकर राज्य इकाइयों में असंतोष सामने आया है और भाजपा इसी का फायदा उठाना चाहती है। इसी के तहत भाजपा ने मीडिया उद्यमी सुभाष चंद्रा का समर्थन किया है जबकि उसकी सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने हरियाणा में प्रभावशाली नेता विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा का समर्थन किया है।

भाजपा ने महाराष्ट्र में तीन उम्मीदवार उतारे
चंद्रा और कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा चुनावों में पर्चा दाखिल किया है। भाजपा ने महाराष्ट्र में तीन उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सत्ताधारी शिव सेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन ने चार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। भाजपा और सत्ताधारी गठबंधन की नजर अतिरिक्त वोटों पर हैं ताकि वे एक दूसरे के उम्मीदवारों को पछाड़ सकें। कर्नाटक में भाजपा ने तीन, कांग्रेस ने दो और जनता दल (सेक्यूलर) ने एक उम्मीदवार उतारा है, लिहाजा मतदान अनिवार्य हो गया है। भाजपा ने बुधवार को ही त्रिपुरा में विधानसभा की चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी प्रभारी नियुक्त कर दिए। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, असम सरकार के मंत्री अशोक सिंघल और असम के मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव जयंत मल्ला बरुआ 23 जून को होने वाले उपचुनाव में पार्टी के केंद्रीय प्रभारी होंगे।

rajesh kumar

Advertising