By Elections 2024: बीजेपी ने चार राज्यों के उपचुनावों के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Tuesday, Mar 26, 2024 - 02:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में होने वाले उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। केंद्रीय चुनाव समिति ने गुजरात की पांच और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया है। इसके अलावा, सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की घोषणा की है। 

सिक्कम में नौ उम्मीदवार उतारे
बीजीपी ने सिक्कम विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की है। सिक्किम में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे। सिक्किम में 18 मार्च को नोटिफिकेश होगा। 17 अप्रैल को वोटिंग होगी। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। भाजपा ने हाल ही में राज्य के सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया है।

हिमाचल में एक जून को मतदान 
बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के सभी छह बागियों को टिकट दिए हैं। धर्मशाला विधानसभा सीट से सुधीर शर्मा, लाहौल-स्पीति से रवि ठाकुर, सुजानपुर से राजेंद्र राणा, बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल, गगरेट से चैतन्य शर्मा और कुटलैहड़ से देविंद्र कुमार भुट्टों को प्रत्याशी बनाया गया है। कांग्रेस के बागी विधायक शनिवार को बीजेपी में शामिल हुए थे। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटों के लिए अंतिम एवं सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा। 4 जून को नतीजे घोषित हो जाएंगे। 

गुजरात की पांच सीटों पर उतारे उम्मीदवार 
इसके अलावा बीजेपी ने गुजरात की पांच, कर्नाटक की एक सीट और पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। गुजरात की विजापुर सीट से चतुरसिंह जावंजी चावड़ा व पोरबंदर से अर्जुनभाई देवभाई मोधवाडिया को टिकट दी है। मनावदर, खंभात और वाघोडिया से क्रमश: अरविन्दभाई जिनाभा लड़ानी, चिरागकुमार अरविन्दभाई पटेल व धर्मेन्द्र सिंह वाघेला को चुनावी मैदान में उतारा है। कर्नाटक की शोरापुर सीट से नरसिंहनायक को प्रत्याशी बनाया है जबकि पश्चिम बंगाल की भगवानगोला सीट से भास्कर सरकार व बारानगर से सजल घोष चुनाव लड़ेंगे।

 

rajesh kumar

Advertising