संसद में अमित शाह के इस्तीफे की मांग पर भिड़े बीजेपी और कांग्रेस सांसद

Monday, Mar 02, 2020 - 07:03 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में पिछले दिनों हुई हिंसा के विरोध में विपक्षी सदस्यों ने सोमवार को लोकसभा में जमकर हंगामा किया। विपक्ष के सांसदों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की। लोकसभा में तो बीजेपी और कांग्रेस के सांसदों में धक्का-मुक्की तक हुई। ये भिड़ंत तब हुई जब कांग्रेस सांसद 'गृह मंत्री इस्तीफा दो' के बैनर के साथ ट्रेजरी बेंच तक जाने की कोशिश कर रहे थे। बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी और कुछ और बीजेपी सांसदों ने उन्हें रोकने की कोशिश की।जिसके कारण तीन बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

बिरला ने कहा ‘‘हम सबका प्रयास होना चाहिए कि संसद की मार्यादा बनाये रखें। वरिष्ठ सदस्य हस्तक्षेप कर सदन की गरिमा बनाये रखें। आज जो हुआ उससे मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत दु:खी हूँ। मैं ऐसी परिस्थिति में सदन नहीं संचालित करना चाहता। सब मिलकर विचार कर लें, एक मर्यादा बन जाए।'' इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। हँगामे कारण सदन में आज कोई कामकाज नहीं हो सका।

हंगामे के बीच ही बिरला ने दोपहर बाद दो बजे जरूरी कागजात सदन के पटल पर रखवाए और चिकित्सा गर्भपात (संशोधन) विधेयक तथा खनिज नियम (संशोधन) विधेयक पेश किए गए। इससे पहले तीनों बार के स्थगन के बावजूद दोनों पक्षों के कई सदस्य सदन में ही बैठे रहे। उन्होंने कार्यवाही स्थगित रहने के दौरान भी सदन के अंदर एक-दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की।

इससे पहले सुबह 11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई बिहार के वाल्मीकि नगर संसदीय क्षेत्र से मौजूदा लोकसभा के सदस्य रहे बैद्यनाथ प्रसाद महतो को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही दोपहर बाद दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। दोपहर बाद दो बजे जब कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दलों के सदस्य हंगामा करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। अध्यक्ष ओम बिरला ने हँगामे के बीच जरूरी कागजात सदन के पटल पर रखवाए।

Yaspal

Advertising