मरे हुए साथी को चोंच से  जगा रहा पक्षी, बेजुबान की अंतिम विदाई ने तोड़ दिया लोगों का दिल

Tuesday, Jul 06, 2021 - 10:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पशु पक्षी भले ही बेजुबान होते हैं,लेकिन उनके अंदर भी भावनाएं होती हैं। वो भी प्रेम, संवेदना और दर्द को महसूस कर सकते हैं। ऐसे ही एक पक्षी का दर्द दिखा एक वीडियो में।  सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे वीडियो में पक्षी अपने दोस्त की मौत का दुख मना रहा है, जिसे देख लोगों की आंखें नम हो गई। 


वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक पक्षी सड़क पर मृत पड़ा है, इस बीच उसका दोस्त वहां आता है और उसे देख  विचलित हो जाता है। वह बार- बार अपने दोस्त को उठाने की काेशिश करता है। वह मरे हुए साथी को अपनी चोंच से नोंच-नोंचकर जगाता है और वह नहीं उठता तो वह शांत हो जाता है। 


वीडियो में पक्षी कभी इधर तो कभी ऊधर भागता हुआ दिखाई दे रहा है। इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है।  उन्होंने कैप्शन लिखा कि ऑस्ट्रेलियाई गलाह, जिसे गुलाबी और ग्रे कॉकटू के नाम से भी जाना जाता है। अपने साथी की मौत से दुःखी है, अंतिम विदाई लोगों का दिल तोड़ देगी।

वीडियो में आप अन्य पक्षियों की भी देख सकते हैं जो उसे सांत्वना देने पहुंचे हैं. सभी पक्षी झुंड में कुछ उसी तरह से बैठे हैं जैसे किसी इंसान की मौत होने के बाद लोग शोकसभा में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। इस वीडियो को जिसने भी देखा वह अपने आंसू नहीं रोक पाया। एक यूजर ने लिखा कि ये वीडियो मेरे दिल को छू गया! इसके अलावा और भी कई यूजर्स ने इस पर अलग-अलग अंदाज में प्रतिक्रिया जाहिर की। 


 

vasudha

Advertising