देश तय करे बिलकिस बानो एक महिला हैं या मुस्लिम,11 दोषियों की रिहाई पर बोलीं TMC नेता महुआ मोइत्रा

Thursday, Aug 18, 2022 - 11:41 AM (IST)

नई दिल्ली : गुजरात में 2002 में गोधरा कांड के बाद हुए दंगों की पीड़िता 'बिलकिस बानो' सामूहिक बलात्कार केस में 11 दोषियों की रिहाई पर जहां राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा वहीं अब तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा ने भी इस फैसले पर सवाल उठाए हैं।  

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने ट्वीट कर कहा कि देश को तय करना चाहिए कि बिलकिस बानो एक महिला हैं या मुस्लिम। इससे पहले बिलकिस बानो ने भी पहली बार दोषियों की रिहाई पर चुप्पी तोड़तो हुए कहा था कि ‘इतना बड़ा और अन्यायपूर्ण फैसला’ लेने से पहले किसी ने उनकी सुरक्षा के बारे में नहीं पूछा और नाही उनके भले के बारे में सोचा। उन्होंने गुजरात सरकार से इस बदलने और उन्हें ‘‘बिना डर के शांति से जीने’ का अधिकार देने को कहा।

बिलकिस बानो की ओर से उनकी वकील शोभा द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उन्होंने कहा कि दो दिन पहले 15 अगस्त, 2022 को जब मैंने सुना कि मेरे परिवार और मेरी जिन्दगी बर्बाद करने वाले, मुझसे मेरी तीन साल की बेटी को छीनने वाले 11 दोषियों को आजाद कर दिया गया है तो 20 साल पुराना भयावह अतीत मेरे सामने मुंह बाए खड़ा हो गया। 
 
गौरतलब है कि साल 2002 के गुजरात दंगों में बिलकिस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार हुआ था। बिलकिस तब केवल 19 साल की थीं और 5 माह की गर्भवती थीं। इतना ही नहीं इस दौरान हमलावरों ने उनके परिवार के सात सदस्यों की हत्या भी की थी। जनवरी 2008 में सीबीआई की विशेष अदालत ने इस केस के 11 दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। इस मामले में रिहा होने वालों में राधेश्याम शाह, जसवंत नाई, गोविंद नाई, केसर वोहानिया, बाका वोहानिया, राजू सोनी, रमेश चंदना, शैलेश भट्ट, बिपिन जोशी, प्रदीप मोढिया और मितेश भट्ट शामिल हैं।

Anu Malhotra

Advertising