बिहार के 'कप्तान' पर मंथन जारी, सुशील मोदी पर सस्पेंस...इनको मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

Sunday, Nov 15, 2020 - 12:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बिहार में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया रविवार से शुरू हो रही है। आज पटना में एनडीए की बैठक होनी है। वहीं इस बैठक से पहले भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक अपने विधायक दल का नेता चुनेंगे। विधायक दल का नेता कौन होगा इसको लेकर चर्चा भी जोरों पर है। वहीं यह तय है कि एनडीए के विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार को एक बार फिर से नेता चुना जाएगा। बैठक में सिर्फ औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा। भाजपा के विधायकों की मीटिंग में रक्षा मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव मौजूद हैं। वहीं नीतीश की कैबिनेट में और कौन हिस्सा होंगे इस पर भी चर्चा जारी है।

संजय झा के नाम पर काफी चर्चा हो रही है। दरअसल वे नीतीश कुमार के बेहद करीबी माने जाते हैं। झा भाजपा और जेडीयू के बीच कड़ी माने जाते हैं। ललन सिंह के सांसद बनने के बाद से संयज कुमार झा नीतीश कैबिनेट में शामिल हुए हैं। वह पिछली सरकार में जल संसाधन मंत्री का जिम्मा संभालते रहे हैं। इसके अलावा इस बार बिहार का डिप्टी सीएम कौन होगा इस पर काफी चर्चा है। हालांकि सुशील मोदी का नाम तय माना जा रहा है लेकिन इस पर अभी संस्पेंस बना हुआ है। पिछली सरकार में नीतीश कुमार के साथ सुशील मोदी का सामंज्सय अच्छा रहा है।

नीतीश कुमार के करीबी नेता माने जाते श्रवण कुमार नीतीश कुमार के गृह जिले से आते हैं। वह जेडीयू के टिकट पर 7वीं बार विधायक बने हैं। उनके नाम पर फिर से चर्चा है कि वे नीतीश की कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। बिहार सरकार में गन्ना मंत्री बीमा भारती बाहुबली अवधेश मंडल की पत्नी हैं। जेडीयू नेता बीमा रुपौली सीट से 2005 से लगातार चुनाव जीत रही हैं। 2005 में वह आरजेडी से चुनाव लड़ी थीं। 2010 और 2015 में जेडीयू से लड़ी हैं। बीमा भारती नीतीश सरकार के मजबूत चेहरों में से एक मानी जाती हैं। इनके अलावा मंगल पांडेय, संतोष कुमार के नाम पर भी चर्चा है। पिछली सरकार में ये काफी अहम पद संभाल चुके हैं।

Seema Sharma

Advertising