बिहारः बेगूसराय में भगदड़ में 4 की मौत, लगभग 24 घायल

Saturday, Nov 04, 2017 - 01:59 PM (IST)

पटना:  बिहार के बेगूसराय जिले के बरौनी थाना अंतर्गत सिमरिया घाट के समीप कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान के लिए गईं चार महिलाओं की आज सुबह भगदड़ के दौरान मौत हो गई। । जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए।  पुलिस उपाधीक्षक सदर मिथिलेश कुमार ने बताया कि मृतकों की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है। उन्होंने बताया कि भगदड़ के कारणों के बारे में पता लगाया जा रहा है।

बेगूसराय के सिमरिया धाम में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. सिमरिया धाम में कार्तिक महीने में कल्पवास मेले की परंपरा रही है। इस बार सिमरिया में कुंभ का भी आयोजन किया गया था. कार्तिक महीने के कल्पवास मेला, कार्तिक पूर्णिमा का स्नान और कुंभ को लेकर सिमरिया धाम में काफी भीड़ उमड़ पड़ी थी। इसी दौरान काली मंदिर के पास सीढ़ी घाट पर भगदड़ की बात सामने आई है। एक श्रद्धालु की मौत की बात प्रशासन कर रहा है।

गौरतलब है कि हिंदू धर्म में प्राचीनकाल से ही कार्तिक पूर्णिमा काफी महत्व है। शास्त्रों में इस दिन गंगा स्नान का काफी महत्व बताया गया है। कार्तिक पूर्णिमा का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। इस अवसर पर बिहार में गंगा घाटों पर लाखों श्रद्धालु स्नान के लिए इकट्ठा होते हैं। 

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बेगूसराय जिले के सिमरिया घाट पर गंगा स्नान के दौरान हुए हादसे में तीन महिलाओं की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। कुमार ने अपने शोक संदेश में इस घटना को अत्यंत दुखद बताया और मृत लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है । उन्होंने दुख की इस घड़ी में मृतक के शोक संतप्त परिजनों को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।  कुमार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रूपये अनुदान राशि देने का निर्देश दिया है। उन्होंने हादसे में घायलों का नि.शुल्क समुचित इलाज कराने का निर्देश दिया है।

Advertising