गुजरात नगर निगम चुनावों में भाजपा की बड़ी जीत, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

2021-02-23T20:35:16.997

नेशनल डेस्क: गुजरात में छह नगर निगमों के चुनावों में भाजापा ने शानदार जीत के साथ बहुमत हासिल किया है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात पहुंच चुके हैं। छह नगर निगमों - अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर के 144 वार्डों की 576 सीट के लिए रविवार को मतदान हुआ था। वहीं, पीएम मोदी ने आज आईआईटी खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन IIT खड़गपुर के सिर्फ उन विद्यार्थियों के लिए अहम नहीं है, जिनकों डिग्री मिल रही है बल्किन ए भारत के निर्माण के लिए भी काफी अहम है। इसके अलावा, कोरोना के नए स्ट्रेन ने भी चिंता बढ़ा दी है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

भाजपा ने सभी 6 नगर निगमों में हासिल किया बहुमत

गुजरात में छह नगर निगमों के चुनाव के लिए जारी मतगणना में सभी छह नगर निगमों में भाजपा ने शानदार जीत के साथ बहुमत हासिल कर लिया है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात पहुंच चुके हैं। छह नगर निगमों - अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर के 144 वार्डों की 576 सीट के लिए रविवार को मतदान हुआ था। भाजपा का लंबे समय से इन नगर निगमों में शासन है। मतों की गिनती मंगलवार सुबह नौ बजे शुरू हुई। 576 वार्डों में से 441 वार्डों की गिनती हो चुकी है, जिसमें भाजपा 366, कांग्रेस 51 और अन्य को 24 वार्ड में जीत हासिल हुई है। रविवार को हुए छह नगर निगमों के चुनाव में औसतन 46.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

PM मोदी का गुरु मंत्र, आत्मविश्वास और निस्वार्थ भाव से आगे बढ़ो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का दिन IIT खड़गपुर के सिर्फ उन विद्यार्थियों के लिए अहम नहीं है, जिनकों डिग्री मिल रही है बल्किन ए भारत के निर्माण के लिए भी काफी अहम है। उन्होंने छात्रों को आगे बढने के लिए प्रोत्साहितकरते हुए कहा कि आप अपने सामर्थ्य को पहचानकर आगे बढ़ें, पूरे आत्मविश्वास से आगे बढ़ें, निस्वार्थ भाव से आगे बढ़ें।

AIIMS प्रमुख बोले- कोरोना का नया स्ट्रेन भारत में हो सकता है ज्यादा संक्रामक
भारत के पांच राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। वहीं कोरोना के नए स्ट्रेन ने भी चिंता बढ़ा दी है। ब्रिटेन के कोरोना के नए स्ट्रेन ने भारत में दस्तक दे दी है और कई लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। शुरुआत में ही कहा जा रहा था कि कोरोना का नया स्ट्रेन काफी खतरनाक है। एम्स प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने आशंका जताई है कि भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक हो सकता है। वहीं कोरोना के नए स्ट्रन के लक्षण covid-19 के काफी अलग है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने नए स्ट्रेन के सात अहम लक्षणों के बारे में बताया है। 

ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी को लेकर राहुल ने साधा मोदी सरकार पर हमला
कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इंधनों के साथ ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया है। राहुल गांधी ने कहा है कि, कोविड- आपदा आपकी, सरकार का अवसर। साथ ही उन्होंने कहा कि, पेट्रोल-डीजल-गैस-ट्रेन किराया। मध्यवर्ग को बुरा फंसाया। लूट ने तोड़ी जुमलों की माया!  इस ट्वीट के साथ राहुल गांधी ने एक खबर की स्क्रीनशॉट साझा की। इससे पहले राहुल गांधी कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसानों के प्रति एकजुटता प्रकट करने के लिए सोमवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक ट्रैक्टर रैली में शामिल हुए और उन्होंने कहा कि कृषि एकमात्र व्यवसाय है जिसका संबंध भारत माता से है।

अभिषेक के घर से निकली CBI की टीम, रुजिरा से करीब 2 घंटे तक की पूछताछ
सीबीआई की टीम तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के दक्षिण कोलकाता स्थित आवास से निकल चुकी है। टीम ने करीब दो घंटे तक अभिषेक की पत्नी रुजिरा बनर्जी से कथित कोयला चोरी मामले में पूछताछ की। सीबीआई की टीम के वहां पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने भतीजे से मुलाकात करने पहुंची थी। ममता यहां केवल 10 मिनट ही रुकी थीं। दरअसल रुजिरा बनर्जी ने सोमवार को सीबीआई के समन का जवाब देते हुए कहा कि कथित कोयला चोरी घोटाले में पूछताछ के लिए केन्द्रीय एजेंसी अपना एक दल मंगलवार को उनके घर पर भेजे।

बंगाल: हुगली में PM मोदी ने जहां की थी रैली, TMC नेताओं ने उसे गंगाजल छिड़क किया 'पवित्र'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में हुगली में जहां जनसभा को संबोधित किया था वहां मंगलवार को TMC के कार्यकर्त्ताओं ने जाकर गंगाजल छिड़का। हुगली में TMC के जिलाध्यक्ष दिलीप यादव की अगुवाई में यह अभियान चला गया। TMC कार्यकर्त्ताओं ने कहा कि हम इस क्षेत्र को गंगाजल से शुद्ध करने आए हैं। यहां पर पीएम मोदी ने  जनसभा में ममता बनर्जी पर गलत आरोप लगाए। बता दें कि 24 फरवरी को बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इसी मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करने वाली हैं।

स्वदेशी मिसाइल VL-SR SAM से बढ़ी नौसेना की ताकत, देश के दुश्मनों की अब खैर नहीं
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने सोमवार को भारतीय नौसेना के लिए स्वदेश में निर्मित और डिजाइन की गई कम दूरी की ‘वर्टिकल लांच' सतह से हवा में मार करने वाली (VL-SR SAM) मिसाइल का यहां सफलतापूर्वक दो बार प्रक्षेपण किया गया। मिसाइल का परीक्षण चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से किया गया। DRDO की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि यह मिसाइल विभिन्न नजदीकी लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिसाइल के परीक्षण के लिए DRDO को बधाई दी।

टूलकिट केस में दिशा रवि को मिली जमानत
दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को टूलकिट मामले में बेंगलुरु की पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि की जमानत मंजूर कर ली। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने जमानत मंजूर करते हुए रवि को इसके लिए एक लाख रुपये के जमानती बांड और तथा दो अतिरिक्त मुचलके प्रस्तुत करने को कहा। इस बीच, दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को एक स्थानीय अदालत में याचिका दायकर दिशा रवि की पुलिस हिरासत चार दिन और बढ़ाने की मांग की।

दीप सिद्धू की पुलिस हिरासत 14 दिन बढ़ाई गई
दिल्ली की एक अदालत ने 26 जनवरी को तीन कृषि कानूनों के विरोध में निकाली गई किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले में हिंसा होने के मामले में अभिनेता- कार्यकर्ता दीप सिद्धू की पुलिस हिरासत की अवधि 14 दिन के लिए बढ़ा दी है।  पुलिस ने सिद्धू से हिरासत में पूछताछ के लिए और समय दिए जाने की अपील की थी और कहा था कि इस मामले में आगे की जांच और अन्य आरोपियों की पहचान के लिए हिरासत अवधि को बढ़ाए जाने की जरूरत है।

नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने केपी ओली का फैसला पलटा, 13 दिन में संसद बुलाने के दिए आदेश
नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने केपी शर्मा ओली को बड़ा झटका देते हुए उनके फैसले को पलट दिया है। कोर्ट ने ओली द्वारा भंग की गई संसद को फिर से पुनर्स्थापित करने के निर्देश देते हुए 13 दिन के भीतर संसद की बैठक बुलाने को कहा है। गौरतलब है कि पिछले साल पीएम केपी ओली ने बड़ा कदम उठाते हुए संसद को भंग करने निर्णय लिया था, जिसे वहां की सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।


Content Writer

Yaspal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News