जम्मू-कश्मीर पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी, 7 आतंकियों गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार गोला बारूद बरामद

Monday, Jul 18, 2022 - 11:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जम्मू शहर में संचालित एक लश्कर-ए-तैयबा मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने पाकिस्तान की ओर से सीमावर्ती क्षेत्रों में 15 ड्रोन उड़ानों द्वारा गिराये गए हथियारों और विस्फोटकों की खेप प्राप्त करने और ले जाने में शामिल 7 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी के जम्मू स्थित आवास से एक एके राइफल, पिस्तौल, साइलेंसर और हथगोले जब्त किए और शहर में संभावित आतंकी साजिशों को नाकाम कर दिया।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मुकेश सिंह ने कहा कि जम्मू एवं कठुआ पुलिस और विशेष अभियान समूह (एसओजी) की एक संयुक्त टीम ने 29 मई को कठुआ जिले के तल्ली-हरिया चक इलाके में सैनिकों द्वारा मार गिराए गए ड्रोन के मामले को सुलझा लिया है। उन्होंने बताया कि उक्त ड्रोन से यूबीजीएल राउंड और स्टिकी बम बंधे थे। उन्होंने कहा कि इस मामले में 20 जून, 2020 को कठुआ के मान्यारी में एक और ड्रोन को मार गिराना शामिल था, जिससे एक एम 4 राइफल और अन्य विस्फोटक सामग्री बंधी थी।

सिंह ने कहा कि टीम ने तकनीकी विश्लेषण के आधार पर कई संदिग्धों को पकड़ा और बाद में कठुआ के हरि चक के हबीब पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान, उसने स्वीकार किया कि वह पाकिस्तान की ओर से नियंत्रित ड्रोन के माध्यम से गिराए गए हथियार और गोला-बारूद की कई खेपों का प्राप्तकर्ता था और वह एक अवैध आतंकी-सहयोगी नेटवर्क का हिस्सा था।

एडीजीपी ने कहा कि उसने कहा कि वह जम्मू शहर के तालाब खटिकन इलाके के फैसल मुनीर से प्रेरित है और उसके निर्देश पर काम कर रहा था। उन्होंने कहा कि हबीब द्वारा प्राप्त खेप को जम्मू ले जाया गया और फैसल के निर्देश पर विभिन्न लोगों तक पहुंचाया गया।

अधिकारी ने बताया कि इसके बाद, फैसल मुनीर को उठाया गया और उससे पूछताछ की गई। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान उसने पाकिस्तान स्थित आकाओं के साथ अपने संबंधों और इस आतंकी सांठगांठ में शामिल होने की बात स्वीकार की। एडीजीपी ने कहा कि मुनीर ने खुलासा किया कि वह दो साल से अधिक समय से पाकिस्तान स्थित आकाओं के संपर्क में था और उसने सांबा और कठुआ में कई स्थानों पर 15 से अधिक ड्रोन द्वारा गिरायी गयी खेप प्राप्त कीं, जिनमें मान्यारी, मावा और हरि-ए-चक शामिल हैं।

सिंह ने कहा कि मुनीर द्वारा किए गए खुलासे पर उसके आवास से बरामदगी हुई जिसमें एक एके 46 राइफल, दो मैगजीन, 60 कारतूस, पांच पिस्तौल, 15 मैगजीन, 100 गोलियां, दो पिस्तौल साइलेंसर, आठ ग्रेनेड और एक वजन मशीन के अलावा हथियार साफ करने का सामान शामिल है। उन्होंने कहा कि एक अन्य आरोपी कठुआ के मियां सोहेल को भी गिरफ्तार किया गया है और नेटवर्क में और लोगों के शामिल होने का संदेह है।

सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि साइलेंसर की जब्ती चुनिंदा हत्याओं की साजिश की ओर इशारा करती है। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में ड्रोन के जरिये गिराये गए अधिकांश हथियार और विस्फोटक बरामद कर लिए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि मॉड्यूल के दो और सदस्यों का पता लगाने के प्रयास जारी हैं।

Yaspal

Advertising