दिल्ली हिंसा पर बोले पुलिस कमिश्नर, किसान नेताओं ने किया विश्वासघात, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा

Wednesday, Jan 27, 2021 - 08:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस पर निकाली गई किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान मचे बवाल और हिंसा पर दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि  किसान नेताओं ने वादाखिलाफी की और हिंसा को भड़काया। हमारे पास घटना के पूरे वीडियो हैं और किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें 2 जनवरी को ट्रैक्टर रैली की जानकारी मिली थी। जानकारी मिलते ही हमने किसान नेताओं से बात की। हमने 26 जनवरी को परेड नहीं निकालने को कहा, लेकिन वे दिल्ली में रैली निकालने पर अड़े रहे। 

25 जनवरी को हमें पता चला कि किसान उपद्रवी तत्वों को आगे बढ़ा रहे
दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि 25 जनवरी को हमें पता चला कि किसान उपद्रवी तत्वों को आगे बढ़ा रहे हैं। किसान नेता सतनाम सिंह पन्नु ने भड़काऊ भाषण दिया तो वहीं र्शनपाल सिंह ने तय किया हुआ रूट फॉलो नहीं किया। उन्होंने किसानों को भड़काया। कमिश्नर ने कहा कि हमने किसान नेताओं को KMP का ऑप्शन दिया। हमने उनकी सिक्योरिटी, मेडिकल सब्जी की सुविधा देने का वादा किया था। किसान नेताओं ने दिल्ली में ही ट्रैक्टर मार्च निकालने की ठान ली थी। आखिरी मीटिंग में हमने 3 रूट दिए थे।

घटना में 394 पुलिसकर्मी घायल हुए
कमिश्नर ने कहा कि जब किसान नेताओं को रैली की इजाजत दी गई तो उन्हें यह भी लिखित में दिया गया था कि 5000 से अधिक ट्रैक्टर (रैली में) नहीं होने चाहिए और उनके पास कोई हथियार नहीं होना चाहिए। लेकिन किसानों ने कल पुलिस के द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पुलिस बैरिकेड तोड़कर हिंसक घटनाएं की। इस घटना में 394 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं और इनमें से कई पुलिसकर्मी आईसीयू में भर्ती हैं। 

50 लोगों को हिरासत में लिया गया
पुलिस कमिश्नर ने बताया कि पुलिस के पास हिंसा करने वालों के वीडियों हैं। किसी को भी छोडा नहीं जाएगा। जो भी किसान नेता है और उनकी लिप्तता इसमें पाई जाती है तो कानूनी कार्रवाई होगी।पुलिस कमिश्नर ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने 25 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज किए हैं। हम चेहरे की पहचान प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं और आरोपी की पहचान करने के लिए सीसीटीवी और वीडियो फुटेज की मदद ले रहे हैं। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। 19 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और 50 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

 

 

rajesh kumar

Advertising