CBSE Board Result 2024: CBSE बोर्ड रिजल्ट को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस तारीख को जारी होगा रिजल्ट

Saturday, Apr 27, 2024 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है। अब परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार ख़त्म होने वाला है। इस साल परीक्षा फरवरी-अप्रैल, 2024 के बीच हुई थी जिसमें करीब 38 लाख स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा दी थी। बिहार और यूपी बोर्ड के परिणामों के बाद, अब सीबीएसई छात्र उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं कि उनका रिजल्ट कब जारी होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया कि 10वीं, 12वीं परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। 

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 से जुड़े अपडेट्स results.cbse.nic.in व cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं। देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 का माहौल बना हुआ है, ऐसे में दुसरे चरण के मतदान के पूरे होते ही यूपी, बिहार समेत कई बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य में तेजी दिखाते हुए 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 भी जारी कर दिया है। इसका एक कारण स्कूलों में बने मतदान बूथ भी हैं। इसके चलते शिक्षकों की ड्यूटी भी मतदान कार्य में लगाई जाती है। इसलिए इलेक्शन शुरू होने से पहले ही उन्हें फ्री कर दिया गया।



जानिए कब जारी होगा रिजल्ट
देश के करीब 38 लाख स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट 2024 जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 मई के दूसरे हफ्ते तक जारी कर दिया जाएगा। ज्यादातर मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 10-15 मई, 2024 के बीच घोषित कर दिया जाएगा।



इन वेबसाइट्स से चेक कर सकते हैं परिणाम
रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in और results.gov.in पर अपने परिणाम देख सकेंगे। उन्हें अपनी प्रोविजनल मार्कशीट डाउनलोड करने का भी मौका मिलेगा, जो कि ऑरिजनल मार्कशीट के लिए आधिकारिक स्कूल से प्राप्त की जाएगी। इसके साथ ही स्टूडेंट्स डिजिलॉकर, परीक्षा संगम पोर्टल और उमंग एप्लिकेशन पर भी सीबीएसई रिजल्ट 2024 चेक कर पाएंगे। 



किसी भी विद्यार्थी को नहीं मिलेगी डिविजन
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। हर विषय में और कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में पास होने के लिए इंटर्नल असेसमेंट के सभी विषयों में भी पास होना जरूरी है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 और सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 के साथ टॉपर लिस्ट जारी नहीं की जाएगी, न ही डिविजन और पर्सेंटज की जानकारी दी जाएगी।
 

Mahima

Advertising