चक्रवाती तूफान में बदलेगा 'यास', बंगाल-ओडिशा में अलर्ट...आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

Monday, May 24, 2021 - 09:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना की रफ्तार तो ढीली पड़ रही है लेकिन देश की स्थिति अब भी चिंताजनक है। कोरोना से मरने वाली की संख्या में इजाफा हो रहा है। वहीं यास आज चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। सोमवार (24 मई) देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी। 

चक्रवाती तूफान में बदलेगा 'यास'
चक्रवाती तूफान यास के खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक यास आज चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा और संभावना है कि यह भारी तबाही मचाए।

न्यूयॉर्क पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर आज से पांच दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं। जहां वे अमेरिकी कंपनियों के साथ covid-19 रोधी टीके की खरीद और बाद में इसके संयुक्त उत्पादन की संभावना के बारे में चर्चा करेंगे। जयशंकर अपने अमेरिकी दौरे की शुरुआत में न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। 

भारत बायोटेक जून से करेगी बच्चों में वैक्सीन का परीक्षण!
देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार अभी से तैयारियों में जुट गई है। दरअसल कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। वहीं खबर है कि कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) जून से बच्‍चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन पर परीक्षण शुरू कर सकती है। कंपनी के बिजनेस डेवलपमेंट एंड इंटरनेशनल एडवोकेसी हेड डॉ राचेस एला के मुताबिक कंपनी को तीसरी या चौथी तिमाही के अंत तक कोवैक्सिन के परीक्षण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से मंजूरी मिल सकती है।

 

कोरोना से रने वालों का आंकड़ा नहीं थम रहा
देश में कोरोना की दूसरी लहर भले कमजोर पड़ रही है लेकिन इस महामारी से मरने वाले मरीजों के आंकड़े में कमी नहीं आ रही है। दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना से मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं। 4 मई से अब तक 12 दिन दोनों जीवाश्म ईंधनों के दाम बढ़ाए गए हैं जबकि नौ दिन इनके मूल्यों में बदलाव नहीं किया गया है। इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 2.81 रुपए और डीजल 3.34 रुपए महंगा हो चुका है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल आज 93.21 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 84.07 रुपए प्रति लीटर है।

वैक्सीन की किल्लत जारी
महाराष्ट्र और दिल्ली सरकार को पर्याप्त वैक्सीन न होने की वजह से टीकाकरण केंद्रों को अस्थायी तौर पर बंद कर दिए गए है। यहां पर 18 से ऊपर वालों को अभी पहली डोज नहीं लगी है। वहीं दूसरी डोज वाले भी अपने बारी के इंतजार में हैं।

 

आज चुना जाएगा अगला CBI प्रमुख
केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (CBI) का अगला प्रमुख चुनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में 24 मई को उच्‍चस्‍तरीय कमेटी की बैठक होगी। सूत्रों के हवाले से सामने आई है कि इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमन्‍ना और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी भी हिस्‍सा लेंगे।

 

दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब, चढ़ेगा पारा
पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान में आई धूल भरी आंधी का असर दिल्ली-एनसीआर तक दिखा। दिल्ली में धूल गुबार छाया नजर आया। मौसम विभाग के मुताबिक यहां आज पारा चढ़ने की संभावना है।

 

‘वंदे भारत अभियान'- अभी तक कुल 87,055 भारतीय सिंगापुर से स्वदेश लौटे
‘वंदे भारत अभियान' के तहत पिछले साल से अभी तक कुल 87,055 भारतीय सिंगापुर से भारत लौटे हैं। भारतीय उच्चायोग ने बताया कि पिछले साल पूरे विश्व में बरपे कोविड-19 के कहर के कारण नौकरी गंवाने वाले, परिवार के दबाव में आकर या परिवार के किसी सदस्य की संक्रमण से मौत जैसे कई कारणों के चलते ये लोग घर लौटे।

हरियाणाः किसानों की धमकी के बाद छावनी में तब्दील हिसार
किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हरियाणा सरकार ने हिसार में सुरक्षा बढ़ा दी है। सरकार की तरफ से RAF के 3 हजार जवानों को तैनात किया गया है। नए कृषि कानूनों के विरोध में हुए आंदोलन के दौरान 300 से अधिक किसानों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे। उन मामलों को खत्म करने की मांग को लेकर किसान आज वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के आवास पर धरना देने की तैयारी में हैं।

Seema Sharma

Advertising