बंगाल में CM योगी की रैली, गुजरात में नगरपालिका-पंचायत के नतीजे आज...देश-विदेश की बड़ी खबरें

Tuesday, Mar 02, 2021 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘समुद्री इंडिया समिट 2021' (Maritime India Summit 2021) का उद्घाटन करेंगे। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पश्चिम बंगाल के मालदा में रैली करेंगे। यहां विधानसभा की 12 सीटे हैं और लगभग 50 फीसदी मतदाता मुस्लिम हैं। मंगलवार (2 मार्च) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PM मोदी करेंगे समुद्री इंडिया समिट-2021 का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘समुद्री इंडिया समिट 2021' (Maritime India Summit 2021) का उद्घाटन करेंगे। 50 देशों के एक लाख से ज्यादा प्रतिभागियों ने एमआइएस समिट 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया है। समुद्री इंडिया समिट-2021 का आयोजन 2 मार्च से 4 मार्च तक एक आभासी मंच पर पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

बंगाल में योगी आदित्यनाथ की रैली
पश्चिम बंगाल में सियासी तापमान बढ़ने वाला है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के मालदा जिले में एक रैली को संबोधित करेंगे। मालदा एक मुस्लिम बहुल इलाका है। चुनाव की तारीखों के एलान के बाद यह भाजपा की सबसे बड़ी रैली है।

corona vaccination-पहले दिन 25 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन
वैक्सीनेशन के पहले दिन लाखों लोगों ने सरकारी CoWin प्लेटफॉर्म पर टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 1 मार्च को CoWin पोर्टल पर टीकाकरण के लिए 25 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया, इनमें 24.5 लाख नागरिक शामिल हैं जबकि बाकी स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स।

कोरोना वायरस के बारे भ्रामक सूचना फैलाने वाले अकाउंट पर ट्विटर की कार्रवाई
ट्विटर ने कहा कि उसने ऐसे ट्वीट पर संकेत लगाने शुरू कर दिए हैं जिनमें covid-19 टीकाकरण के बारे में भ्रामक सूचनाएं दी गई हैं। ट्विटर ने यह भी कहा कि उसके नियमों का बार-बार उल्लंघन करने वाले अकाउंट को बंद करने के लिए वह ‘स्ट्राइक प्रणाली' का उपयोग कर रहा है।

 

पाकिस्तान में बारूदी सुरंग में विस्फोट 
उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में सोमवार को बारूदी सुरंग में विस्फोट में दो बच्चों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यह घटना अफगानिस्तान की सीमा से सटे अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दक्षिण वजीरीस्तान कबायली जिले की शावल घाटी में हुई

बढ़े सीएनजी और पीएनजी के दाम
वाहनों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी और पाइप के जरिए घरों की रसोई तक पहुंचने वाली गैस (पीएनजी) के कीमतों में फिर एक वृद्धि की गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी। दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के कीमत में 70 पैसे / किलोग्राम बढ़ाए गए हैं। दिल्ली में सीएनजी की नई कीमतें 43.40/kg हो गया है।

 

पेट्रोल डीजल की कीमतों में टिकाव
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी आने से घरेलू बाजार मे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीसरे दिन स्थिरता रही। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अभी 91.17 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 81.47 रुपए प्रति लीटर पर है।

BJP सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का निधन
सांसद एवं पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान का दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। चौहान 68 वर्ष के थे। उन्होंने तड़के दिल्ली के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली। वे पिछले लगभग एक माह से अस्पताल में भर्ती थे। उसके पहले वे कोरोना के चलते भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। 

कोरोना से देश में 91 की मौत
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 12,286 नए मामले दर्ज हुए किए गए। वहीं COVID-19 देश में 24 घंटे में 91 लोगों की मौत हुई।

गुजरात में नगरपालिकाओं, जिला पंचायतों और तालुक पंचायतों के नतीजे 
गुजरात की 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए हुए चुनावों के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। रविवार को कुल 8,235 सीटों पर चुनाव हुए थे।

Seema Sharma

Advertising