किसानों की महाबैठक, अमेरिका में J&J कोरोना वैक्सीन को मंजूरी...देश-विदेश की बड़ी खबरें

Sunday, Feb 28, 2021 - 10:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर से देशवासियों से मन की बात कार्यक्रम के जरिए रूबरू होंगे। पीएम मोदी के मन की बात का यह 74वां संस्करण है। वहीं मुंबई में मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली विस्फोटक से भरी गाड़ी के मामले में जैश-उल हिंद नाम के एक संगठन ने जिम्मेदारी ली है। इस संगठन ने टेलीग्राम ऐप के जरिए यह जिम्मेदारी ली। रविवार (28 फरवरी) को देश-दुनिया की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

पीएम मोदी के मन की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 बजे आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लोगों से इस महीने की शुरुआत में 'मन की बात' कार्यक्रम के लिए अलग-अलग विषयों पर विचार और सुझाव मांगे थे।

मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिले विस्फोटक की जैश-उल हिंद ने ली जिम्मेदारी
जैश-उल हिंद नाम के एक संगठन ने रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक से भरी गाड़ी के मामले में जिम्मेदारी ली है। कुछ दिन पहले इसी संगठन ने दिल्ली में इज़रायल एम्बेसी के बाहर ब्लास्ट की ज़िम्मेदारी ली थी। इस संगठन की तरफ से बिटकॉइन से पैसे की डिमांड भी की गई थी।

PSLV-C51 के जरिए लॉन्च होंगी 19 सैटलाइट
साल 2021 के पहले अंतरिक्ष अभियान के तहत PSLV-C51 के जरिए 19 सैटलाइट का प्रक्षेपण किया जाएगा। इसरो के अनुसार, PSLV-51 पीएसएलवी का 53 वां मिशन है जिसके जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 सैटलाइट भी भेजा जाएगा।

आज तमिलनाडु और पुडुचेरी में हुंकार भरेंगे अमित शाह
चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ भाजपा ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है। इस मुहिम के तहत गृहमंत्री अमित शाह तमिलनाडु और पुडुचेरी में जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

 

अमेरिकी शहर में भूकंप के झटके
अमेरिकी राज्य अलास्का के सबसे बड़े शहर एंकरेज में भूकंप के मध्यम तीव्रता के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र शहर के पश्चिमोत्तर में मात्र नौ मील (14.5 किलोमीटर) दूरी पर था। शनिवार को यहां सुबह करीब 10 बजे 5.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र 26 मील (42 किलोमीटर) गहराई में था। इस दौरान किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है।

अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी 
अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने कोरोना वायरस से निजात दिलाने के लिए जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी दी है। जॉनसन एंड जॉनसन की जानसेन कोविड -19 वैक्सीन को 18 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में उपयोग के लिए वितरित किया जा सकता है।

मेरठः दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल किसान महापंचायत को करेंगे संबोधित
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेरठ में किसान महापंचायत को संबोधित करेंगे बता दें कि हाल ही में केजरीवाल ने किसान महापंचायत के किसान नेताओं के साथ बैठक भी की थी। आम आदमी पार्टी अब खुलकर किसानों के समर्थन में आ गई है।

 

कृषि कानून के खिलाफ किसानों की महाबैठक
कृषि कानूनों के खिलाफ 4 महीने से आंदोलन कर रहे किसान आगे की रणनीति बनाने के लिए आज बैठक कर रहे हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि किसान इस बैठक में कई बड़े फैसले ले सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising