गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा तूफान ताऊते, देश में थमने लगी कोरोना की रफ्तार...देश-विदेश की बड़ी खबर

Monday, May 17, 2021 - 09:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों पर अभी चक्रवाती तूफान ताऊते का संकट मंडरा रहा है। वहीं कई राज्यों से कोरोना केस कम होने से कुछ हद तक राहत की खबर है लेकिन  इस वायरस पर अभी पूरी तरह से काबू नहीं पाया गया है। सोवार (17 मई) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

गुजरात की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान
चक्रवाती तूफान ताऊते तेजी से गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। इसी के साथ गुजरात में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश की आशंका है। 

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट
तूफान ताऊते के चलते महाराष्ट्र, गोवा, केरल, कर्नाटक में अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है साथ ही तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं। महाराष्ट्र की स्थिति पर सीएम उद्धव ठाकरे नजर बनाए हुए हैं।

गुजरात में लगे भूकंप के झटके
ताऊत तूफान के अलर्ट के बीच गुजरात में सोमवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है। 

 

आज आएगी 2-DG दवा की पहली खेप
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की ओर से ततैयार की गई कोरोना की दवा 2DG की पहली खेप सोमवार को लॉन्च की जाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन इस दवा को लॉन्च करेंगे।

शुभ मुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट
केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 5 बजे मेष लग्न में विधि विधान से खोले गए। इस दौरान मंदिर परिसर में तीर्थ पुरोहित, पंडा समाज और हकहककूधारियों की उपस्थित रही।

थमने लगी कोरोना की रफ्तार
 देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में जारी गिरावट के बीच पिछले 24 घंटो के दौरान कोरोना को मात देने वालों की संख्या और स्वस्थ होने की दर में वृद्धि हुई है जबकि इस महामारी से 4,092 लोगों की मौत हुई है।

 

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को कोई बदलाव नहीं किया गया। इससे पहले रविवार को इनके दाम बढ़े थे। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 92.58 रुपए और डीजल की कीमत 83.22 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रही।

गाजा में फिर बमबारी
इजराइली लड़ाकू विमानों ने गाजा सिटी पर एक बार फिर से बमबारी की। सोमवार सुबह इजरायल की तरफ से लगातार 10 मिनट तक बमबारी की गई। मिली जानाकारी के अनुसार इजराइल के लड़ाकू विमान ने गाजा सिटी के अलग अलग स्थानों पर सीरीज में भारी एयरस्ट्राइक की।

 

तेजी से फैल रहा है ब्लैक फंगस
कोरोना को हराने के 14 से 15 दिन बाद ब्लैक फंगस के मामले देखे जा रहे हैं। यह बीमारी सिर्फ उन्हें होती है जिनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। कई राज्यों में इसका प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।

दिल्ली में आज 24 मई तक लकडाउन
दिल्ली में आज से 24 मई तक फिर से लॉकडाउन लागू हो गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को घोषणा की थी कि कोरोना के मामलों को देखते हुए एक हफ्ते का लॉरडाउन और बढ़ाया जा रहा है।
 

Seema Sharma

Advertising