चक्रवाती तूफान तौकते का संकट, थम रही कोरोना की रफ्तार...देश-विदेश की बड़ी खबरें

Sunday, May 16, 2021 - 09:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। वहीं इसको लेकर कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं देश मे कोरोना की रफ्तार मध्यम पड़नी शुरू हो गई लेकिन अभी काबू में नहीं आई है। रविवार (16 मई) को देश-दुनिया की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

गुजरात की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा और यह गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान तौकते 18 मई के आसपास पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार कर सकता है, जबकि यह चक्रवाती तूफान 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा।

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
चक्रवाती तूफान तौकते का असर महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान और गोवा पर दिखाई पड़ रहा है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है तो वहीं केरल में लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य में रेड अलर्ट है।

थम रही कोरोना की रफ्तार
देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में गिरावट जारी है और पिछले 24 घंटो के दौरान साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों ने इस महामारी को मात दी है जिससे रिकवरी दर बढ़कर 84.20 फीसदी हो गई है। विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में तीन लाख 55 हजार 605 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसे मिलाकर अब तक दो करोड़ 07 लाख 82 हजार 276 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं।

इजराइल ने गाजा में हवाई हमलों में इमारतों, सड़कों को बनाया निशाना 
इजराइल के युद्धक विमानों ने रविवार तड़के गाजा सिटी के अहम हिस्से में कई इमारतों और सड़कों को निशाना बनाया।

बंगाल में टीवी धारावाहिकों की शूटिंग पर रोक
पश्चिम बंगाल में टीवी धारावाहिकों, वेब सीरीज और फिल्मों की शूटिंग पर रविवार से रोक लग गई। राज्य सरकार ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सख्त पाबंदियां लागू की हैं। राज्य में अभी 36 धारावाहिकों, तीन वेब सीरीज और एक फिल्म की शूटिंग चल रही थी जो रविवार से 30 मई तक के लिए रुक जाएगी।

 

विमान ईंधन पांच प्रतिशत महंगा
विमान ईंधन की कीमतों में आज से पांच प्रतिशत का इजाफा किया गया है जिससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 65 हजार रुपए प्रति किलोलीटर के करीब पहुंच गई है। विमान ईंधन के दाम इस महीने दूसरी बार बढ़ाए गए हैं। इससे पहले 1 मई को यह सात फीसदी के करीब महंगा हुआ था।

पश्चिम बंगाल में संपूर्ण लॉकडाउन
पश्चिम बंगाल में 16 मई से 15 दिनों का लॉकडाउन लगने जा रहा है। 16 से 30 मई तक लगने जा रहे इस लॉकडाउन का ऐलान राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय ने किया। इस दौरान राज्य में कड़ी सख्ती रहेगी।

 

अदार पूनावला के पिता सायरस भी पहुंचे लंदन
सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) के पिता सायरस पूनावाला भी लंदन पहुंच गए हैं। सायरस, पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन हैं और इसके तहत ही वैक्सीन बनाने वाली कंपनी SII काम करती है।

ब्लैक फंगस पर सरकार की चेतावनी
सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा कि ब्लैक फंगस यानी म्यूकरमाइकोसिस हवा में है और इससे बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि ब्‍लैक फंसग की रोकथाम के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। डॉ पॉल ने कहा, मधुमेह रोगी को इससे सधिक खतरा है।

तौकते तूफान: वायुसेना के 16 मालवाहक विमान और 18 हेलीकॉप्टर तैयार
भारतीय वायुसेना ने कहा कि उसने ‘तौकते' तूफान से उत्पन्न किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अपने 16 मालवाहक विमान और 18 हेलीकॉप्टर प्रायद्वीपीय भारत में तैयार रखे हैं। वायुसेना ने बताया कि वायुसेना ने अगले कुछ दिन तटीय इलाकों में कोविड-19 राहत अभियान पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है क्योंकि खराब मौसम की वजह से बाद में इन इलाकों में अभियान प्रभावित हो सकता है।

Seema Sharma

Advertising