कोरोना वैक्सीनेशन पर PM मोदी की बैठक, किसान आंदोलन पर SC में सुनवाई, देश-विदेश की बड़ी खबरें

Monday, Jan 11, 2021 - 09:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति और इसके टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) को लेकर संवाद करेंगे। वहीं महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। सोमवार (11 जनवरी) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ PM मोदी की बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति और इसके टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) को लेकर संवाद करेंगे। पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शाम 4 बजे से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। भारतीय दवा महानियंत्रक (DCGI) द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक (Biotech) की कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दिए जाने के बाद पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह पहली बैठक है।

महाराष्ट्र में 800 मुर्गियों की मौत
देश के विभिन्न हिस्सों में पक्षियों के मरने की ताजा खबरों के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि सात राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है। वहीं महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरूंबा गांव स्थित पोल्ट्री फार्म में करीब 800 मुर्गियों की मौत हो गई, जिसके बाद इनके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया। जांच रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि इन मुर्गियों की मौत 'बर्ड फ्लू' की वजह से हुई है। इस रिपोर्ट के सामने आते ही प्रशासन अलर्ट हो गया है।

किसानों का आंदोलन जारी
किसान आंदोलन को 47वां दिन हो चला है लेकिन वो अभी तक सिंघु बॉर्डर पर अड़े हुए हैं। ऑल इंडिया किसान संघर्ष कॉर्डिनेशन कमेटी (AIKSCC) ने कहा कि सरकार को नए कृषि कानूनों पर बने ‘‘राजनीतिक गतिरोध'' का समाधान सुप्रीम कोर्ट के दखल के बगैर निकालना चाहिए। उसने चेतावनी दी कि प्रदर्शनकारी किसानों की कानूनों को रद्द करने की मांग नहीं मानी जाएगी तो वे दिल्ली की सभी सीमाओं को जल्द ही बंद कर देंगे।

किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के साथ सरकार की बातचीत में गतिरोध बरकरार रहने के बीच सुप्रीम कोर्ट नए कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं और दिल्ली की सीमा पर चल रहे किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई करेगा। केंद्र और किसान संगठनों के बीच सात जनवरी को हुई आठवें दौर की बाचतीच में भी कोई समाधान निकलता नजर नहीं आया क्योंकि केंद्र ने विवादास्पद कानून निरस्त करने से इनकार कर दिया जबकि किसान नेताओं ने कहा कि वे अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं और उनकी घर वापसी सिर्फ कानून वापसी के बाद होगी।

टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा 
स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा सोमवार को टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने। अपना 80वां मैच खेल रहे पुजारा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर तीसरे टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन यह उपलब्धि हासिल की। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इसके बाद सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई दी। पुजारा से पहले भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर (15921), राहुल द्रविड़ (13265), सुनील गावस्कर (10122), वीवीएस लक्ष्मण (8781), वीरेंद्र सहवाग (8503), विराट कोहली (7318), सौरव गांगुली (7212), दिलीप वेंगसरकर (6868), मोहम्मद अजहरूद्दीन (6215) और गुंडप्पा विश्वनाथ टेस्ट क्रिकेट में 6000 से अधिक रन बना चुके हैं।

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 9 करोड़ लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि
दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर अब 9 करोड़ के पार चले गए हैं और इससे विश्वभर में करीब 20 लाख लोगों की मौत हो चुकी हैं। दुनिया के विभिन्न देशों में संक्रमण के अलग-अलग स्वरूप (वेरिएंट) सामने आ रहे हैं। ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी' के रविवार तक के आंकड़ों के अनुसार, पिछले मात्र 10 सप्ताह में दुनियाभर में संक्रमण के मामले दोगुने हो गए हैं। कोविड-19 संक्रमण के मामले अक्टूबर अंत में चार करोड़ 50 लाख हुए थे। ‘जॉन्स हॉप्किन्स' के अनुसार रविवार दोपहर तक दुनियाभर में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 9,00,05,787 हो गई। 

 

इन राज्यों में खुल रहे स्कूल-कॉलेज
देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में बंद किए गए स्कूलों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। कर्नाटक, बिहार और ओडिशा समेत कई राज्यों में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं। वहीं गुजरात और राजस्थान समेत कुछ राज्यों में सोमवार से स्कूल/ कॉलेज खोले जा रहे हैं। जबकि कुछ राज्यों में 14 और 18 से स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी में हैं।

Seema Sharma

Advertising