कोरोना वायरस का नया रूप ‘डेल्टा प्लस' पसार रहा पैर, देश-विदेश की बड़ी खबरें

Wednesday, Jun 23, 2021 - 11:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस का नया रूप ‘डेल्टा प्लस' अब देश में पैर पसारने लग गया है। देशभर में ‘डेल्टा प्लस' के करीब 40 से ज्यादा केस सामने आए हैं। वहीं महाबलेश्वर के चमगादड़ों में निपाह वायरस मिला है। बुधवार (23 जून) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

महाराष्ट्र, मप्र, केरल में कोरोना का ‘डेल्टा प्लस' स्वरूप मिला
भारत में कोरोना वायरस के ‘डेल्टा प्लस' स्वरूप के 40 मामलों का पता चला हैत्र जिनमें से 16 मामले महाराष्ट्र से हैं। बाकी मामले मध्य प्रदेश और केरल में सामने आए हैं।

महाबलेश्वर के चमगादड़ों में मिला निपाह वायरस
महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित महाबलेश्वर की गुफा में चमगादड़ों में घातक निपाह वायरस मिला है। पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के एक शोध में इस बात की जानकारी दी गई है।

मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा के बीच कैबिनेट की बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज आयोजित की जाएगी। बैठक का आयोजन केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चाओं के लिए किया गया है।

 

कोरोना के मामले 3 करोड़ पार
कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में कमजोर पड़ रही है हालांकि बुधवार को कुल मामलों की संख्या 3 करोड़ के पार चली गई। भारत में एक करोड़ मामले तो सिर्फ 50 दिन में ही मिले हैं।

 

परिसीमन आयोग करेगा सभी डीसी से संवाद
दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ होने वाली सर्वदलीय बैठक से ठीक एक दिन पहले परिसीमन आयोग प्रदेश के सभी जिलों के डीसी से संवाद करेगा।

भारत-अमेरिका हिंद महासागर में करेंगे नौसैन्य अभ्यास
भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (सीएसजी) रोनाल्ड रीगन के साथ दो दिवसीय व्यापक नौसैनिक अभ्यास में भाग लेगी।

 

अमेरिका ने ईरान की दर्जनों वेबसाइट पर रोक लगाई
अमेरिकी अधिकारियों ने ईरान सरकार से संबद्ध कई ‘न्यूज वेबसाइट' पर रोक लगा दी। अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह एक ऐसा कदम है, जिसे ईरानी मीडिया पर एक दूरगामी कार्रवाई के रूप में देखा जा सकता है। 

 

बुर्किना फासो में बंदूकधारी के हमले में 11 पुलिसकर्मियों की मौत
चरमपंथी हिंसा से बेहाल बुर्किना फासो में एक बंदूकधारी ने पुलिस अधिकारियों के एक समूह पर गोलीबारी की, जिसमें कम से कम 11 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। बुर्किना फासो के सुरक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में इस हमले की पुष्टि की।

 

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
पेट्रोल-डीजल के दाम आज रिकॉडर्ड उच्चतम स्तर पर स्थिर रहे। इससे पहले मंगलवार को इनके मूल्य बढ़ाए गए थे। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 97.50 रुपए और डीजल की कीमत 88.23 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही।

गडकरी जाएंगे कुल्लू
केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से चीन से सटे सामरिक मार्गों का मुद्दा उठाने की तैयारी है। गडकरी आज कुल्लू दौरे पर हैं।

Seema Sharma

Advertising