‘स्टैच्यू ऑफ पीस' का अनावरण करेंगे PM मोदी, नीतीश लेंगे CM पद की शपथ...आज की बड़ी खबरें

Monday, Nov 16, 2020 - 09:08 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के पाली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘स्टेच्यू ऑफ पीस' का अनावरण करेंगे। वहीं नीतीश कुमार आज शाम सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 16 नवंबर को देश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

‘स्टैच्यू ऑफ पीस' का अनावरण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जैनाचार्य श्री वल्लभ सुरीश्वर जी महाराज की 151वीं जयंती के अवसर पर राजस्थान के पाली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘स्टेच्यू ऑफ पीस' का अनावरण करेंगे। जैन संत श्री विजय वल्लभ सुरिश्वर जी महाराज (1870-1954) ने भगवान महावीर के संदेश का जीवनभर प्रसार किया। सुरीश्वर जी महाराज ने लोगों के कल्याण, शिक्षा के प्रसार, सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए भी अथक परिश्रम किया।

 

7वीं बार CM बनेंगे नीतीश
नीतीश कुमार आज शाम सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। नीतीश के साथ और कौन कौन मंत्री शपथे लेंगे ये अबतक साफ नहीं हो पाया है। भाजपा अपने कोटे से डिप्टी सीएम किसे बनाएगी ये भी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

महाराष्ट्र में खुले मंदिर
महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के कारण बंद सभी धार्मिक स्थल खुल गए हैं। सुबह ही मंदिर में  श्रद्धालु दर्शनों को पहुंचे। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, दरगाह सबको खोलने की इजाजत दे दी है। श्रद्धालुओं को कोविड नियमों का पालन करना होगा। धार्मिक स्थलों में मास्क पहनना जरूरी होगा और साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना होगा।

 

LOC पर शहीद जवान का अंतिम संस्कार
जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी सैनिकों की गोलाबारी के दौरान शहीद हुए भारतीय सेना के जवान भूषण सताई का अंतिम संस्कार नागपुर के पास काटोल गांव में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। मराठा लाइट इन्फैंट्री के साथ नाइक के रूप में तैनात सताई जम्मू-कश्मीर के गुरेज और उरी सेक्टरों में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा की गई गोलीबारी के दौरान शहीद हुए सेना के चार सैनिकों में शामिल थे।

केदारनाथ के कपाट होंगे बंद
बाबा केदारनाथ के कपाट भैया दूज के दिन शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे। ऐसे में यहां संचालित हेली सेवा और घोड़ा खच्चर संचालक अब वापस लौट गए हैं।

 

दिल्ली में बारिश से प्रदूषण से राहत
दिल्ली-एनसीआर में अचानक मौसम ने करवट ले ली। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है। वहीं तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। दिवाली की अगली सुबह यानी आज दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण आपात स्थिति में पहुंच गया था।

Seema Sharma

Advertising