हवाई सफर करने वाले यात्रियों को लगा बड़ा झटका, अब इन 16 Airpots पर खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 11:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क : बेंगलुरू, कोच्चि या अहमदाबाद से उड़ान भरना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। क्योंकि इन एयरपोर्ट के साथ-साथ 13 अन्य प्रमुख हवाई अड्डों पर हवाई अड्डे के शुल्क में वृद्धि हुई है। 16 हवाई अड्डों ने उपयोगकर्ता विकास शुल्क (UDF) बढ़ाया है, जो राजस्व की कमी को पूरा करने और हवाई अड्डों के लिए उचित रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया एक शुल्क है। शुल्क, जो हवाई अड्डे से हवाई अड्डे तक अलग-अलग होते हैं, एयरलाइन द्वारा एकत्र किए जाते हैं, और हवाई अड्डे के संचालक को दिए जाते हैं।

बेंगलुरू, हैदराबाद, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, कन्नूर के हवाई अड्डे नागरिक विमानन मंत्रालय ने संसद में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि कोच्चि, चेन्नई, कोझीकोड, कोलकाता, गोवा, भुवनेश्वर, पटना और श्रीनगर ने इस वित्तीय वर्ष में 2% से 200% की सीमा में UDF बढ़ाया है। हवाईअड्डे के शुल्क में वृद्धि इस साल उच्च हवाई किराए का सामना करने वाले यात्रियों के लिए एक अतिरिक्त बोझ के रूप में आती है, क्योंकि एयरलाइनों को बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त विमान खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

PunjabKesari

16 जुलाई को, मिंट ने बताया कि छुट्टियों की झड़ी के कारण सितंबर तिमाही के दौरान हवाई किराए में और वृद्धि हो सकती है। भारतीय टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव मेहरा ने कहा कि हवाई अड्डे के शुल्क में वृद्धि के कारण यात्री को अधिक भुगतान करना होगा। "किसी भी उपयोगकर्ता शुल्क वृद्धि को उचित और न्यायोचित होना चाहिए। साथ ही, हवाई किराए मांग, प्रतिस्पर्धा और ईंधन लागत जैसे कई कारकों का एक कार्य हैं। हवाई अड्डे के शुल्क में वृद्धि अब एक अतिरिक्त कारक है," मेहरा ने कहा, जिन्हें किराए में और वृद्धि की उम्मीद है।

पटना हवाई अड्डे से घरेलू उड़ान लेने वाला एक यात्री अब यूडीएफ के रूप में 1660 का भुगतान कर रहा है, जो वित्त वर्ष 24 से 223% अधिक है। कन्नूर के लिए इसी प्रकार की संख्या 2750 (135% की वृद्धि) और जयपुर के लिए 2805 (104% की वृद्धि) है। अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम और चेन्नई हवाई अड्डों पर, प्रस्थान करने वाले यात्रियों को यूडीएफ में 80%, 52% और 34% अधिक भुगतान करना पड़ता है, जो क्रमशः ₹450, ₹250 और 2770 है। इसी प्रकार, मंगलुरु में यूडीएफ में 25%, बेंगलुरु में 22%, कोच्चि और गोवा में 15-17%, श्रीनगर और लखनऊ में 13-13%, हैदराबाद में 7% और कोझिकोड और कोलकाता में 2% से अधिक की वृद्धि की गई है।

PunjabKesari

भारतीय पर्यटन और आतिथ्य संघों के महासंघ की उपाध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा कि हवाई अड्डों के उच्च शुल्क परिचालन, रखरखाव और विस्तार में सहायता करते हैं, साथ ही बुनियादी ढांचे और सुरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, लेकिन वे किराए भी बढ़ाते हैं और हवाई यात्रा को कम कर सकते हैं।

"मजबूत अर्थव्यवस्था वाले देश हवाई अड्डों पर ज़्यादा कर लगाते हैं, जबकि कमज़ोर अर्थव्यवस्था वाले देश पर्यटकों और व्यावसायिक यात्रियों को आकर्षित करने के लिए शुल्क कम रखते हैं। भारत में हाल ही में कोविड के बाद घरेलू यात्रा में उछाल देखा गया है और यह गिरावट का कारण नहीं बनना चाहिए।" मायाल ने कहा कि भारत में हवाई किराए वैसे भी ज़्यादा हैं क्योंकि जेट ईंधन के लिए कोई रियायत नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News