दिल्ली: कोरोना से मौत के मामले में हुआ बड़ा खुलासा, इस अस्पताल ने नहीं दिए थे आंकड़े

Thursday, May 28, 2020 - 02:29 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से मरने वालों के आंकड़े में बड़ा उछाल देखा जा सकता है। इसका कारण है सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung hospital) में फरवरी से मई महीने तक कोरोना के कारण हो चुकी 53 मौत। जिसकी जानकारी अस्पताल ने अब दिल्ली की ऑडिट कमेटी को दी है। अधिकारियों के अनुसार 1 फरवरी से 16 मई के बीच हुई 53 मौतों के बारे में बुधवार को सफदरजंग अस्पताल ने दिल्ली की ऑडिट समिति को सूचित किया। 

दिल्ली सरकार ने कहा कि अस्पताल ने बुधवार को ही मौतों में बड़े उछाल की सूचना दी। दिल्ली सरकार ने सभी अस्पतालों को 24 घंटे में कोरोना से होने वाली मौत का सारांश ऑडिट कमेटी को देने के सख्त आदेश जारी किए थे। सरकार ने सभी अस्पतालों को आदेश के अनुपालन के लिए रिमाइंडर भी भेजे। दिल्ली सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी दिल्ली सरकार के अस्पताल रोजाना अपनी रिपोर्ट समिति को सौंप रहे हैं।

 

अस्पतालों ने भेजी देरी से रिपोर्ट
दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौतों को दिल्ली के आधिकारिक आंकड़े में जोड़ा जाना बाकी है। ये अस्पतालों द्वारा देरी से रिपोर्ट भेजने के कारण हुआ है। जैसे ही ऑडिट कमेटी को फाइलें मिलती हैं, सरकार मौत की संख्याओं को जोड़ देती है। सफदरजंग में हुई 04 मौतों को पहली ही आधिकारिक सरकारी मौत के आंकड़े में जोड़ा जा चुका है। अब यदि 49 और मौतों की पुष्टि ऑडिट कमेटी द्वारा की जाती है तो दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ों में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। 

 

दिल्ली में कोरोना से अब तक 303 मौत
प्रतिदिन दिल्ली में कोरोना का ग्राफ ऊपर चढ़ता दिखाई दे रहा है। हर दिन रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। बुधवार को यहां 24 घंटों के अंदर 792 नए कोरोना के मामले सामने आए । इसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 15,257 हो गई है। वहीं अब तक 303 लोगों की कोरोना की चपेट में आने के कारण मौत हो गई। 

Murari Sharan

Advertising