नीरव मोदी को लगा बड़ा झटका, ब्रिटेन अदालत ने भारत प्रत्यर्पण रोकने वाली याचिका खारिज की

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 05:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पीएनबी घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी व भगोड़े नीरव मोदी को ब्रिटेन की अदालत से बड़ा झटका लगा है। ब्रिटेन की अदालत ने भारत प्रत्यर्पण से रोकने वाली उसकी याचिका को खारिज कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक नीरव मोदी भारत को प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी अपील के पहले चरण में हार गया है।

अब नीरव के पास मौखिक सुनवाई के लिए नए सिरे से अपील करने के लिए पांच दिन का समय है। ब्रिटिश हाईकोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि अपील के लिए अनुमति मंगलवार को खारिज कर दी गई। अब 50 वर्षीय हीरा कारोबारी के लिए हाईकोर्ट में संक्षिप्त मौखिक सुनवाई के नए सिरे से अपील करने का मौका बचा है। बता दें कि ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने अप्रैल में नीरव मोदी को नई दिल्ली को प्रत्यर्पित किए जाने का आदेश दिया था।

9,371 करोड की संपत्ति बैंकों को ट्रांसफर
बता दें कि, भगोड़े कारोबारी विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। धोखाधड़ी के कारण हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए इन तीनों की 9,371 करोड़ रुपये की संपत्ति सरकारी बैंकों को ट्रांसफर कर दी गई है। ईडी ने कहा कि विजय माल्या और पीएनबी बैंक धोखाधड़ी मामलों में बैंकों की 40 फीसदी राशि पीएमएलए के तहत जब्त किए गए शेयरों की बिक्री के जरिए वसूली गई। ईडी ने कहा कि ने माल्या को पैसा कर्ज के तौर पर देने वाले भारतीय स्टेट बैंक नीत सहायता संघ की ओर से यूनाइटेड ब्रीवरीज लिमिटेड के 5,800 करोड़ रुपये से अधिक के शेयर बेचे हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News