दिल्लीः कोरोना पर बड़ा एेलान, संक्रमितों को अब नहीं किया जाएगा होम क्वारनटीन

Friday, Jun 19, 2020 - 11:07 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 3 लाख 85 हजार 276 हो गई। वहीं दिल्ली में भी लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड 2877 संक्रमित मिले और यहां 50 हजार के करीब कोरोना मरीज हो गए, तो वहीं 21341 लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। दिल्ली में कोविड संक्रमण की वजह से अब तक 1969 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच अब नया एेलान हुए हैं। दरअसल दिल्ली में कोरोना की रफ्तार तेज होने के बाद होम क्वारंटाइन की व्यवस्था बंद कर दी गई है। वहीं कोरोना मरीजों के लिए क्वारंटाइन प्रोटोकॉल को बदल दिया है। नई व्यवस्था के तहत पॉजिटिव मरीजों को संस्थागत क्वारनटीन किया जाएगा। 

सरकार ने बदला क्वारंटाइन प्रोटोकॉल
राजधानी दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैराज ने क्वारंटाइन प्रोटोकॉल में बदलाव का एलान किया है। उन्होंने कोरोना पॉजिटिव मरीजों के होम क्वारनटीन पर रोक लगाते हुए संस्थागत क्वारनटीन करने को मंजूरी दे दी है। वहीं अब कोरोना संक्रमित मरीजों को पहले पांच दिन अनिवार्य तौर पर संस्थागत क्वारनटीन किया जाएगा। 

ये है दिल्ली में मौजूदा नियम
दिल्‍ली में फ़िलहाल जो व्यवस्था है, उसमें कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति में लक्षण न होने या कम होने पर भी उसे होम आइसोलेशन में रहने का नियम है। लेकिन नए आदेश के बाद अब इस सुविधा खत्‍म कर दिया गया है। बात दें कि वर्तमान में दिल्ली में 8480 कोरोना पॉजिटिव मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 

एलजी के फैसले से असहमत दिल्ली सरकार 
दिल्ली सरकार ने यह भी कहा है कि होम आइसोलेशन ने ऐसे मरीजों को भी सामने आने में मदद की जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण थे, उन्होंने टेस्ट कराया। उन्हें लगा कि जबरन उन्हें अस्पताल या क्वारनटीन सेंटर में नहीं भेजा जाएगा। एलजी के आदेशों पर दिल्ली सरकार ने असहमति जताई है। 

'लोग नहीं कराएंगे कोरोना टेस्ट' 
दिल्ली सरकार ने कहा है कि आज का आदेश होम आइसोलेशन पर रोक लगा रहा है। ऐसे में लोग टेस्टिंग से परहेज करेंगे और कोरोना संक्रमण का फैलाव होगा।मिश्रित लक्षणों वाले पेशेंट भी कोरोना की जांच नहीं कराएंगे। होम आइसोलेशन पर रोक टेस्टिंग को हतोत्साहित करेगा।

 

Pardeep

Advertising