भूटान के PM ने सुषमा स्वराज से की मुलाकात, दोनों नेता बोले- सदियों तक रहेगी दोस्ती

Friday, Jul 06, 2018 - 05:38 AM (IST)

नई दिल्ली: भूटान के प्रधानमंत्री ने डाओ शेरिंग तोबगे ने सुषमा स्वराज से मुलाकात की और इसके साथ समग्र द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि स्वराज और भूटानी प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए ‘‘ गर्मजोशी के साथ बातचीत की। ’’ 

उन्होंने ट्वीट किया , ‘‘ असाधारण , समय की कसौटी पर खरे उतरे और दीर्घकालिक संबंध। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित होने की स्वर्ण जयंती के मौके पर संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए गर्मजोशी भरे माहौल में चर्चा हुई।’’ मोदी और तोबगे के बीच चर्चा में डोकलाम त्रिकोण पर स्थिति को लेकर बातचीत होने की उम्मीद है जहां भारत और चीन की सेनाएं गत वर्ष 73 दिन तक आमने सामने रही थीं।

मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच ‘‘मित्रता के अनुकरणीय संबंध’’ को आगे बढ़ाने का एक मौका मिलेगा। गत फरवरी में तोबगे ने गुवाहाटी की यात्रा की थी जिस दौरान उन्होंने एक निवेशक सम्मेलन में हिस्सा लिया था जिसके इतर उन्होंने और मोदी से बातचीत की थी। तोबगे की यात्रा के कुछ दिनों बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, विदेश सचिव विजय गोखले और सेना प्रमुख बिपिन रावत चुपचाप भूटान गए थे जहां उन्होंने भूटानी नेतृत्व के साथ डोकलाम सहित रणनीतिक महत्व के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की थी। विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने हवाई अड्डे पर तोबगे का स्वागत किया था।       
 

 

Pardeep

Advertising